Sushant Singh Rajput Biography – Hindi | Girlfriends, Family, Age, Films & More

Sushant_Singh_Rajput,Sushant_Singh_Rajput_Biography,Lifestory,Biography, sushant-singh-rajput-height, sushant-singh-rajput-death-date, sushant-singh-rajput-birthday

Sushant Singh Rajput Biography (सुशांत सिंह राजपूत की जीवन कथा ) : 


Sushant Singh Rajput Biography  एक ऐसा नाम जो अपना फिल्मी करियर बिना किसी गॉडफादर के शुरू किया और अपने जीवन के उस मक़ाम तक पंहुचा जिसे आज कोई भी भूल नहीं सकता। हलाकि आज वो हमारे बिच में नहीं है पर उनकी यादे हमेसा हमारे साथ है। 

आज के इस आर्टिकल मै आपको उनके जीवन की कुछ बाते बताना चाहता हुँ जो शायद जान के आपको भी अच्छा लगेगा।

Sushant Singh Rajput Biography (सुशांत सिंह राजपूत की जीवन कथा )



Sushant Singh Rajput Biography का जन्म बिहार के पूर्णया जिला के एक छोटे से गाँव मल्डीहा में 21 january 1986 को  हुआ था। उनके पिता का नाम कृष्णा कुमार सिंह और उनकी माता का नाम उषा सिंह था। उनकी चार बहन है जिसमे से एक बहन जिनका नाम मीता सिंह है वो स्टेट लेवल क्रिकेटर भी रह चुकी है। Sushant Singh Rajput अपने माता से बोहत प्यार करते थे पर अपना करियर शुरू करने से पहले ही उनकी माता का देहांत हो गया था जिस वजह से वो हमेसा अपने आप को कोसा  किया करते थे। 
Sushant Singh Rajput Biography ने 34 वर्ष के उम्र में अपने मुंबई के बेंदरा वाले फ्लैट में 14 जून 2020 को  फांसी लगा के आत्महत्या कर ली। उनके इस कदम ने उनके परिवार वालो को और उनके fans को अंदर से तोर डाला। उनके इस कदम उठाने के पीछे उनका dipression था जो बोहत दिनों से उनको खाये जा रहा था। बॉलीवुड के कई बड़े बड़े बैनर ने उनको अपने फिल्म से बाहर कर दिया था। उनके बोहत सारे प्रोजेक्ट उनसे छीन लिये गए थे। उन्हें बॉलीवुड में गरूपिस्म का सामना करना पारा , जो की वह सह नहीं पाए और उन्होंने इतना बड़ा कदम उठाया
Sushant Singh Rajput Biography के मरने के बाद उनके fans ने उन लोगो को बॉयकॉट करना शुरू कर दिया है जिनके वजह से Sushant Singh Rajput ने इतना बड़ा कदम उठाया , जिसमे Salman  Khan , Karan Johar , Alia Bhat, Yashraj Films इत्यादि सामिल है । 

Sushant Singh Rajput Earlier Education 

Sushant Singh Rajput Biography की प्रारंभिक शिक्षा बिहार की राजधानी पटना के ST. Karen’s High School में हुआ जिसके बाद वो अपने परिवार के साथ दिल्ली sift हो गए और फिर वहाँ के Kulachi Hansraj Model School से शिक्षा प्राप्त करी। 
उन्होंने अपने कॉलेज की पढाई Delhi College Of Engineering (DCE) से की जिसको आज Delhi  Technoligical University (DTU) कहा जाता है। हलाकि उनको अपना करियर एक्टिंग में बनाना था जिस वजह से उन्होंने अपना Engineering छोड़ दिया और उसके बाद वो मुंबई sift हो गए। 
Also, Read This: APJ Abdul Kalam Biography
Also, Read This: Sanjana Sanghi Biography

Sushant Singh Rajput Career 

Sushant Singh Rajput Biography ने मुंबई में sift होने के बाद बोहत हिन् ज्यादा strugle किया। वो अवॉर्ड शो में background dancer के रूप में काम करने लगे। पैसे की कमी के वजह से वो  जिस रूम में रहते थे वहाँ उनके अलावा और भी कुछ लड़के रहा करते थे। 
Sushant Singh Rajput Biography ने अपना career T.V  सीरियल “किस देश में है मेरा दिल (2008)” से शुरू किया जिसमे उनका नाम प्रीत जुनेजा था। हलाकि उनको पहचान उनके दूसरे T.V  सीरियल “पवित्र रिश्ता” से मिली जिसमे उनका नाम मानव था। इस सीरियल ने उनको देश के हर घर में  पहचान दिला दी। हलाकि वो किसी एक रोले में बांध कर नहीं रहना चाहते थे और अपना career फिल्म में बनाना चाहते थे जिस वजह से उन्होंने “पवित्र रिश्ता” सीरियल बिच में हीं छोड़ दिया और चल परे अपना करियर फिल्म में बनाने के लिए। 


Sushant Singh Rajput Biography ने फ़िल्मी दुनिया में कदम तो रख दिया पर वहाँ भी उन्हें बोहत हीं ज्यादा स्ट्रगल करना परा और finally उनको उनका पहला डेब्यूट फिल्म 2013 में मिला “कई पो चे” जिस में उन्होंने ईशान भट्ट का किरदार निभाया। 30 करोड़ के बजट में बानी फिल्म ने 90 करोड़ का बिज़नेस किया और रातो रात एक स्ट्रगलिंग एक्टर को एक सुपर स्टार बना दिया गया। और इसके बाद Sushant Singh Rajput Biography  ने कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा और लगातार हिट फिल्म देते रहे। 


Sushant Singh Rajput Biography की लास्ट फिल्म जो थिएटर में रीलीज़ हुई थी उसका नाम था “Chhichhore” जो की 2019 में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने अनिरुद्ध पाठक का किरदार निभाया था जिसमे वो एक बाप बन कर अपने बेटे को डिप्रेशन से बाहर निकालने की कोशिस करते है। 45 – 58 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने 215 करोड़ का बिज़नेस किया। जिसके बाद उनके पास सात फिल्मो का ऑफर था पर गरूपिस्म के वजह से उनको इन सभी फिल्मो से बाहर निकल दिया गया , जिस वजह से वो डिप्रेशन के शिकार हो गए और इस से दूर रहने के लिए वो इसका मेडिसिन लिया करते थे। 

Sushant Singh Rajput Biography की लास्ट फिल्म “Dil Bechara” है , जो थिएटर में रिलीज़ ना हो के OTT plateform यानी Disney + Hotstar पर 24 जुलाई 2020 को रिलीज़ होगी जिसमे उन्होंने Manny नाम का किरदार निभाया है। यह फिल्म हॉलीवुड के एक फिल्म “The Fault In Our Stars” से inspired है। 
हलाकि इस फिल्म को Sushant Singh Rajput के फैन सब के लिये थिएटर में रिलीज़ करना चाहिए था पर Corona Virus में lockdown के वजह से इसे OTT plateform यानी Disney + Hotstar पे रिलीज़ किया जा रहा है। 

Sushant Singh Rajput Controversies 

Sushant Singh Rajput Controversies: 
  1. 2015 में  Sushant Singh Rajput की Ex-Girlfriend  Ankita Lokhande ने yashraj film studio (YRF) के आगे किसी अनजान कारणों के वजह से थप्पड़ मरती है। 
  2. 2015 में ही ये अफवाह थी की Sushant Singh Rajput ने अपने Ex-Girlfriend  Ankita Lokhande से शादी कर ली है। हालाकि ये बात कितनी सच है ये कोई नहीं जनता है। 
  3. जब Sahid kapoor को IIFA award फंक्शन में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला तब Sushant Singh Rajput ने twitter पे tweet किया @iifa ha ha ha , जिस वजह से उनके twitter account से verification tick mark हटा दिया गया था। 
  4. Suraj Pancholi जिसे Salman Khan ने लॉन्च किया था उस से जब Sushant Singh Rajput की किसी बात पे कहा सुनी हुई तब Salman Khan ने उनको अपने बैनर से तो बैन किया ही और दूसरे फिल्मो से बहार भी निकलवा दिया गया। 

Sushant Singh Rajput Hobbies 

Sushant Singh Rajput Hobbies : Sushant Singh Rajput को नयी नयी चीज़ो को जानने का सिखने का बोहत सोख था। उनको तारे देखना, बड़े बड़े philosspher के बारे में जानना , विज्ञान के दुनिया में कोन सी नई खोज हुई इसके बाड़े में जानना उनको बोहत पसंद था। 


Sushant Singh Rajput को अंतररिक्ष से इतना प्यार था की उन्होंने अपने पैसो से चाँद पे जमीन ले ली, Sushant Singh Rajput ने एक बड़ा सा टेलिस्कोप ख़रीदा जिस के द्वारा वो हमेशा तारे देखा करते थे। 

Sushant Singh Rajput Favourite Things   

  1. Sushant Singh Rajput को बोहत हिन् चीज़ो का सोख था जिसमे से  उनको Sport में क्रिकेट, फुटबॉल , टेनिस  खेलना बोहत पसंद था। 
  2. Sushant Singh Rajput के favorite एक्टर James Dean, Ryan Gosling Keanu Reeves, Shahrukh Khan, Daniel Day-Lewis थे। 
  3. Sushant Singh Rajput के favorite Actress Isha Sherwani, Tabbu, Jennifer Lawrence थी। 
  4. Sushant Singh Rajput के favorite directors Sanjay Lila Bhansali, Rajkumar Hirani, Anand Gandhi थे। 

Sushant Singh Rajput Movie List

  • Kai Po Che (2013):- 30 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 90 करोड़ का बिज़नेस किया जिस वजह से Sushant Singh Rajput को बॉलीवुड में बोहत बड़ा break मिला।

     

  • Shuddha Desi Romance(2013):- 22 करोड़ के लागत में बानी इस  फिल्म ने 76 करोड़ का बिज़नेस किया। ये फिल्म का ऑफर कई पो चे के सक्सेस को देख कर उनको दिया गया।

     

  • PK(2014):- 85 करोड़ के बजट में बानी इस फिल्म ने 854 करोड़ का बिज़नेस किया। हलाकि इस फिल्म में Sushant Singh Rajput ने छोटा सा रोल किया था किन्तु बोहत ही important role किया था।

     

  • Detective Byomkesh Bakshy(2015):- 35 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 43 करोड़ का बिज़नेस किया। 

     

  • M.S. Dhoni: The Untold Story (2016):- 104 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 216 करोड़ का बिज़नेस किया। इस फिल्म में Sushant Singh Rajput ने इंडिया के बेस्ट क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाया था।   

     

  • Raabta(2017):- 45 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने सिर्फ 39.08 करोड़ का बिज़नेस किया।

      

  • Kedarnath(2018):- 68 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 96.6 करोड़ का बिज़नेस किया।

     

  • Sonchiriya(2019):- 28 करोड़  बजट में बनी इस फिल्म ने 6 करोड़ का बिज़नेस किया और सब से बड़ी फ्लॉप साबित हुई। हलाकि Sushant Singh Rajput ने इस फिल्म में बलकुल हि अलग किरदार निभाया था।

  • Drive (2019):- Sushant Singh Rajput की ये पहली फिल्म थी जिसे OTT Palteform NETFLIX पे रिलीज़ किया गया था।  हलाकि ये फिल्म फ्लॉप रही।

    Chhichhore(2019):- 45 – 58 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने 215 करोड़ का बिज़नेस किया। इस फिल्म में उन्होंने अनिरुद्ध पाठक का किरदार निभाया था जिसमे वो एक बाप बन कर अपने बेटे को डिप्रेशन से बाहर निकालने की कोशिस करते है।

  •  

  • Dil Bechara(2020):- Sushant Singh Rajput  की लास्ट फिल्म “Dil Bechara” है , जो थिएटर में रिलीज़ ना हो के OTT plateform यानी Disney + Hotstar पर 24 जुलाई 2020 को रिलीज़ होगी जिसमे उन्होंने Manny नाम का किरदार निभाया है। यह फिल्म हॉलीवुड के एक फिल्म “The Fault In Our Stars” से inspired है।

People also ask about Sushant Singh Rajput

Q.favourite chocolate of Sushant Singh Rajput is?
Ans:- Cadbury Dairy Milk
Q. What is Sushant Singh Rajput Favourite food?
Ans:- Aloo Paratha, Butter Chicken & Prawn Curry.
Q. Who is the best friend of Sushant Singh Rajput?
Ans:- Mahesh Shetty
आशा करता हूँ मेरे द्वारा जो भी जानकारी Sushant Singh Rajput के बारे में दी गई है वो आपको अच्छा लगा हो। अगर किसी भी जानकारी में कोई त्रुटि हो तो आप उसे कमेंट कर के जरूर बताये। 

Leave a Reply