20 Known And Amazing Facts About Tom Cruise In Hindi | Biography, Spouse, Family & More

20 Known And Amazing Facts About Tom Cruise In Hindi | Biography, Spouse, Family & More

known-facts, Tom-Cruise, Tom-Cruise-Known-Facts-In-Hindi, Tom-Cruise-Amazing-Facts-In-Hindi, Tom-Cruise-Biography, Tom-Cruise-Spouse, Tom-Cruise-Family, Tom-Cruise-facts,
Image Credit: Flickr.com

Known And Amazing Facts About Tom Cruise In Hindi

Tom Cruise  दुनिया के सबसे पॉपुलर एक्टर में से एक है, जिसकी फिल्म्स का क्रेज आज भी कम नही हुआ है। Tom Cruise को एक्टिंग करते हुए 40 साल हो चुके है, पर उन्हें देख के अभी भी लगता है कि वो अपने लाइफ के golden age में है। Action movie हो या Romantic movie, Tom ने हर तरह की फ़िल्म की है।

आज इस आर्टिकल में टॉम क्रूज के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य (Known And Amazing Facts About Tom Cruise In Hindi) के बारे में जानगे

1. टॉम क्रूज का जन्म एवं परिवार।

Tom Cruise  का असली नाम Thomas Cruise Mapother IV है। Tom Cruise का जन्म 3 जुलाई 1962 को New York में हुआ है, जहाँ उनके पिता एक इलेक्ट्रिक इंजीनियर थे और उनकी माता एक टीचर। Tom के पेरेंट्स के बीच काफी प्रोब्लेम्स थी जिस वजह से Tom का बचपन काफी खराब रहा। Tom ने एक इंटरव्यू में बताया कि उनके पिता को ज्यादा गुस्सा आने की बीमारी थी और वो हमेशा से Tom को बिना बात के मारा करते थे।

बाद में जब उनके पेरेंट्स ने तलाख ले लिया तब काफी आर्थिक दिक्कत आयी। Tom Cruise के अलावा उनकी तीन sisters भी है और चार बच्चो को manage करना उनकी mother के लिए मुश्किल हो जाता था। इसके बाद Tom ने बोहत young age से काम करना शुरू कर दिया, क्योंकि वो अपने mother का घर चलाने में मदद करना चाहते थे। Tom Cruise ने घास काटना, pepar बेचना और ग्रीटिंग्स कार्ड बनाने वाला काम किया था। ये सभी काम वो अपने स्कूल खत्म होने के बाद किया करते थे।

ये भी जाने : जाने तमिल सिनेमा के सुपरस्टार धनुष के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य। 

ये भी जाने : जाने बॉलीवुड के एक्शन हीरो जॉन अब्राहम के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य। 

2. टॉम क्रूज से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य।

Tom Cruise ने कभी नही सोचा था कि वो एक एक्टर बनेंगे। उनका एक्टिंग में इंटरेस्ट तब बना जब उन्होंने स्कूल के लिए एक्टिंग में प्ले किया था। उनको स्कूल का प्ले इतना अच्छा लगा कि स्कूल खत्म होने के बाद उन्होंने एक्टिंग करने का डिसिजन ले लिया था। जैसा कि आप जानते हुए U.S. जैसे देश मे बच्चे काफी young age में घर छोड़ कर चले जाते है, Tom ने भी ऐसा ही किया। 18 साल की उम्र में Tom अकेले ही New York चले गए, जहाँ उनके  पास ना तो कोई प्लान था और ना कि कोई जॉब। आगे आपने वाले डेढ़ साल तक Tom Cruise ने काफी audition दिए पर उन्हें हर बार reject कर दिया जाता था। अपने survival के लिए Tom ने कई month तक वेटर का काम किया था।

3. टॉम क्रूज की पहली फिल्म। First Film Of Tom Cruise In Hindi

1981 में Tom ने Endless Love में एक छोटा सा करैक्टर प्ले किया था, जिसके बाद उन्होंने फिल्म Taps का ऑडिशन दिया था। Tom Cruise को उस वक्त काम की बोहत जरूरत थी, क्योंकि उस वक्त उन्हें वेटर के जॉब से निकाल दिया गया था। unfortunately Tom का audition makers को पसंद आया और उन्हें Taps में millitery caddets के role के लिए select कर लिया गया। Taps में उनके acting को देखने के बाद उनको साइड करैक्टर में कास्ट किया जाने लगा था।

4. किस फिल्म से टॉम क्रूज इतने फेमस हुए। Tom Cruise Famous Film In Hindi

Tom को इंडस्ट्री में सुपरस्टार स्टेटस 1986 की फिल्म Top Gun से मिला जिसमे वो U.S. Navy pilot का role प्ले करते है। Top Gun को पहले mix reviews मिले थे, पर फिल्म commercially बोहत success रही थी। Tom की fan following इस फिल्म के बाद इतनी बढ़ गयी थी की उन्हें as a lead actor cast किया जाने लगा था। Top Gun एक cult film मानी जाती है, जिससे बोहत कोई inspiration लेते है।

5. टॉम क्रूज की लगता हिट होने वाली पाँच फिल्म। 5 Blockbuster Film Of Tom Cruise In Hindi

Tom Cruise हॉलीवुड के वो एक्टर है, जिनकी पाँच फिल्म बॉक्स ऑफिस पर back to back $ 100 M का business किया था। आज के time में $ 100 M collection कोई बड़ी बात नहीं है, जहाँ फिल्म बिलियन का बिज़नेस करती है, पर 90’s के फिल्म के लिए बोहत बारे numbers थे। 1992 में A Few Good Men से ले कर 1996 में Jerry Maguire तक Tom Cruise की सभी फिल्म्स में $ 100 M का बिज़नेस किया था।

ये भी जाने: जाने कैसे बॉलीवुड में इमरान हाश्मी को लोगो ने सीरियल किसर कहना शुरू कर दिया। 

ये भी जाने: जाने मिर्जापुर के गुड्डू भईया के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य। 

6. टॉम क्रूज के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य। Known And Amazing Facts About Tom Cruise In Hindi

1986 की फिल्म Born on the Fourth of July एक iconic फिल्म है, जिसमे Tom Cruise ने रियल लाइफ Ron Kovic का करैक्टर प्ले किया था। फिल्म के प्रोडूसर Tom Cruise के कास्टिंग को लेकर doubtful थे, क्युकी उनकी इमेज गोल्डन बॉय की बनी हुई थी और उन्हें नहीं लगता था की Tom अपने इमेज से बाहर आ पाएँगे। पर डायरेक्टर के कहने पर Tom को कास्ट कर लिया गया। उसके बाद Tom ने एक साल तक इस role के लिए  prepare किया करैक्टर के लाइफ को समझने के लिए Tom ने कई हॉस्पिटल्स विजिट किए, कई वॉर बुक पढ़ी और व्हील चेयर चलाने की प्रैक्टिस की।

फिल्म को ऑडियंस ने बोहत पसंद किया और क्रिटिक्स ने Tom Cruise की performance को भी appreciate किया। इस फिल्म ने कई Oscar जीते और Tom को भी पहली बार इस फिल्म से ऑस्कर नॉमिनेशन मिला था।

7. टॉम क्रूज बचपन में डिस्लेक्सिया बीमारी से पीड़ित थे।

बोहत काम लोग जानते है, की बचपन में Tom Cruise को डिस्लेक्सिया था, जिसकी वजह से वो पढाई नहीं कर पाते थे। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था की उन्हें reading और writing में बोहत टाइम लगता था और एग्जाम के टाइम में इतना nervous रहता था की बोहत से question छोड़ आता था। Tom Cruise को स्कूल में डिस्लेक्सिया होने के वजह से बोहत चिढ़ाया जाता था, जहाँ सब बच्चे उनके slow होने का मज़ाक बनाते थे।

बाद में काफी सारे थेरेपी के बाद उन्होंने अपने बिमारी को overcome कर लिया और कहना गलत नहीं होगा की बोहत से  डिस्लेक्सिया बच्चो के लिए Tom एक इंस्पिरेशन रहे है।

8. टॉम क्रूज के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य। Known And Amazing Facts About Tom Cruise In Hindi

Tom Cruise  उन एक्टर में से है, जो अपने स्टंट खुद performe करते है, चाहे वो कोई gun fight हो या फिर कोई action sequence, Tom ने सभी सीन्स खुद ही किये है। ऐसे ही Mission Impossible Fallout के एक सीन में एक बिल्डिंग से दूसरे बिल्डिंग पर jump करते हुए उनका ankle injured हो गया था। Injury के बाद भी Tom ने शूटिंग नहीं रोकी और सीन एक्ट करते रह गए। इसके बाद Tom Cruise को हॉस्पिटल में एडमिट किया गया था और फिल्म की शूटिंग थ्री मंथ्स के लिए रोक दी गयी थी।

9. टॉम क्रूज को आयरन मैन फिल्म करने के आये थे ऑफर।

Tom Cruise फिल्म में 1980 से काम कर रहे है और उन्होंने कई आइकोनिक रोल ऑडियंस के सामने रखे है। Tom इतने डिमांड में रहते थे की, उन्हें हर बड़ा स्टूडियो अपने फिल्म में कास्ट करना चाहता था। 1900 में जब Marvel Iron Man बनाने का प्लान कर रहे थे, तो Tom को ही Tony Stark के रोल के लिए approach किया गया।

Tom फिल्म में इंट्रेस्टेड थे, पर वो हमेशा की तरह फिल्म में क्रिएटिव कंट्रोल चाहते थे, जो स्टूडियो को सही नहीं लगा। बाद में स्टूडियो ने Iron Man बनाने का idea ही होल्ड पे रख दिया। 2008 में RDJ के साथ इस frenchies को शुरू किया गया। आज RDJ को Iron Man के नाम से ही जाना जाता है।

10. टॉम क्रूज के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्य। Known And Amazing Facts About Tom Cruise In Hindi

The Shawshank Redemption हर सिनेमा लवर के लिए एक important फिल्म रही है। उसमे भी Tom Cruise को approach किया गया था। फिल्म में Tim Robbins का करैक्टर Tom Cruise को ऑफर किया गया था, जहाँ उन्हें फिल्म की कहानी काफी पसंद आयी। बाद में Tom Cruise ने फिल्म को रिजेक्ट कर दिया था, क्युकी वो उस वक्त एक नए डायरेक्टर के साथ काम नहीं करना चाहते थे। Frank Darabont की ये फर्स्ट directorial film थी और Tom उस वक्त रिस्क नहीं लेना चाहते थे।

Leave a Reply