You are currently viewing 20 Known And Interesting Facts About Dhanush In Hindi | Biography, Age, Films, Family & More

20 Known And Interesting Facts About Dhanush In Hindi | Biography, Age, Films, Family & More

Dhanush-Age,unknow-facts,known-facts,Dhanush-Biography,Known-Facts-About-Dhanush,Dhanush-All-Films,Dhanush-Known-Facts,Interesting-Facts-About-Dhanush,Dhanush-unknown-facts,Dhanush-Family,
Image Credit:  DANI CHARLES  Source: silverscreenindia.com
 

धनुष के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Dhanush In Hindi)

 Dhanush  तमिल सिनेमा के गेम चेंजिंग एक्टर रहे है। अपने character के through उन्होंने हीरो की definition ही बदल दी है। एक तरफ धनुष  masse film करते है और दूसरी तरफ बिलकुल new experimental और new concept की फिल्म्स करते नज़र आते है। 

 

1. धनुष के परिवार की जानकारी (Dhanush Family Details In Hindi)

 

Dhanush एक फिल्मी फॅमिली से बिलोंग करते है, जहाँ उनके पिता Kasthuri Raja तमिल फिल्म इंडस्ट्री के बोहत बड़े निर्देशक है। अपने करियर की शुरुवात Dhanush ने अपने पिता की फिल्म्स से की थी। इसके अलावा उनके भाई भी सफल फिल्म निर्माता है, जिन्होंने Dhanush के साथ बोहत फिल्म निर्देश की है। 

 

ये भी जाने: जॉन अब्राहम से जुड़ी 30 ऐसे रोचक तथ्य, जिन्हे आपने कभी ना सुना हो। 

 

2. धनुष का असली नाम (Real Name Of  Dhanush In Hindi)

 

काफी कम लोग जानते है कि Dhanush का real नाम वेकेंटेश कस्तूरी राजा है। फ़िल्म इंडस्ट्री में already उनका नाम दो star share करते है, इसलिए Dhanush अपनी unique identity बनाना चाहते है। उन्होंने एक इंटरव्यू में शेयर किया था कि Kamal Hassan की फ़िल्म Kuruthipunal देख के उन्होंने अपना नाम धनुष रखा। फ़िल्म में एक आपरेशन का नाम धनुष होता है और ये नाम उनको इतना पसंद आया कि इसी को उन्होंने अपना स्टेज नाम रख लिया।

 

3. धनुष की पहली फिल्म (First Film Of Dhanush In Hindi)

 

Dhanush ने 2003 की फ़िल्म Thiruda Thirudi से अपना एक्टिंग debut किया था, जो commercially एक successful फ़िल्म रही थी। इस debue के बाद वो अपने भाई के द्वारा निर्देशित फिल्म Kaadhal Kondein में नज़र आते है, जिसकी कहानी काफी intresting है। फ़िल्म में धनुष एक मेंटली डिस्टर्ब गैंगस्टर का करैक्टर प्ले करते है, जो अपनी फ्रेंड को लेके possessive हो जाता है। अपने starting films में कोई भी एक्टर ऐसा काम करना काफी कम एक्टर  prefer करते है, पर Dhanush ने इस रोल को बोहत अच्छे से play किया था। फ़िल्म को ऑडियंस ने काफी support किया और ये फ़िल्म उनके लिए break through फ़िल्म बन गयी।

 

4. धनुष की हिट फिल्म्स (Dhanush Hit Film)

 

2006 में आई Pudhupettai फ़िल्म Dhanush के कैरियर की एक iconic फ़िल्म है, जहाँ फ़िल्म ने over the year एक cult status achieve कर लिया है। फ़िल्म में एक young लड़के की कहानी बताई गई है, जो अपने life में काफी problems के वजह से गैंगस्टर बन जाता है। इस फ़िल्म में काफी violence है, जिसके वजह से Dhanush का करैक्टर ओर भी intense नज़र आता है। इस फ़िल्म का अलग ही fan base है, जहाँ इस फ़िल्म को audiance की वजह से दस साल बाद 2016 में भी release किया गया था।

 

5. धनुष के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Dhanush In Hindi)

 

हर एक्टर के लाइफ में उनका ड्रीम प्रोजेक्ट होता है, जिसके लिए वो बोहत hard work करते है। Dhanush के लिए वो फ़िल्म रही 2011 में आई Aadukalam। इस फ़िल्म में Dhanush के roster fighter का करैक्टर प्ले करते है। ये role Dhanush के लिए काफी difficult रहा था, क्योंकि उन्हें बचपन से ही bird से allergy है, जिसकी वजह से वो shooting के वक्त बीमार होने लगे थे। इसके बाद Dhanush से कहा गया उनके seens किसी body double से करा दिए जाएंगे, पर Dhanush को लगा कि वो screen पर natural नही लगेगा। इसलिए medical assistance के साथ उन्होंने इस scens को शूट किया था। उनकी performance के लिए उन्होंने National Award For Best Actor का award दिया गया और उस वक्त Dhanush एक younger actor थे जिन्होंने national award जीता था।

 

6. धनुष के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Dhanush In Hindi)

 

काफी कम लोग जानते है, Tapsi Pannu ने Aadukalam से अपना फिल्म डेब्यू किया था। 2011 तक Dhanush इंडस्ट्री के एक famous एक्टर बन चुके थे और Tapsi Pannu को उस फिल्म में opposite cast किया गया था। किसी भी new commer के लिए Dhanush के साथ डेब्यू करना एक बड़ी बात है और इस फिल्म के बाद Tapsi को कई बड़ी फिल्म के लिए approach किया जाने लगा था। 

 

ये भी जाने : जाने कैसे इमरान हाश्मी को फिल्म इंडस्ट्री ने सीरियल किसर का टैग दे दिया था। 

 

7. Dhanush का सबसे हिट गाना Colaberry Di 

 

2007 में रिलीज़ हुआ गाना Colaberry Di आप सबको याद होगा, जहाँ इसे पुरे India में काफी पसंद किया गया था। यह गाना Dhanush की फिल्म 3 का था, जहाँ Dhanush ने खुद ही इस गाने को गया और इसके lyrics लिखे थे। इस गाने को Soup Song भी कहा जाता है, जिसका मतलब तमिल में काफी intresting है। तमिल में Soup उन लड़को को कहा जाता है, जो love में failure होने के वजह से heart broken हो जाता है। 

8. धनुष के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Dhanush In Hindi)

 

Colaberry Di इंडिया की first music video थी, जिसे 100 मिलियन व्यूज मिले थे। ये गाना उन दिनों पुरे वर्ल्ड में virul हुआ था। जहाँ हर कोई इसके ऊपर videos बनाता था। हमें भी याद है ये गाना उन दिनों हर जगह play किया जाता था और चाहे किसी को lyrics समझ भी न आये फिर भी लोग इसपर डांस किया करते थे। 

 

9. धनुष का पहला बॉलीवुड फिल्म (Dhanush First Film In Bollywood )

 

Colabery Di गाने के वजह से ही Dhanush को Bollywood में recognise किया गया था। जिसके बाद उन्हें कोई Bollywood film offer की जा रही थी। director Anand L Rai ने भी Dhanush को इसी गाने में notice किया था और उन्हें Dhanush की presonality बोहत पसंद आयी थी। Anand L Rai पहले से जानते थे की Dhanush एक अच्छे एक्टर है, तो उन्हें फिल्म Raanjhanaa में cast कर लिया गया था। 

 

10. धनुष के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Dhanush In Hindi)

 

Dhanush का बॉलीवुड डेब्यू फिल्म Raanjhanaa से हुआ था, जहाँ वो Sonam Kapoor और Abhay Deol के साथ नज़र आये थे। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर successful रही थी, जहाँ Audiance ने Dhanush के करैक्टर कुंदन को सबसे ज्यादा पसंद किया था। Dhanush के लिए एक्टिंग से ज्यादा language इस फिल्म में एक problem थी। उन्हें बिलकुल भी हिंदी बोलनी नहीं आती थी, जिसकी वजह से उन्होंने कई महीने हिंदी बोलने की training लेनी परी थी। Dhanush की dialogue delivery देख के बिलकुल भी नहीं लगता है की इससे पहले उन्होंने कभी हिंदी बोली ही नहीं है। Raanjhanaa में काफी difficult dialogue थे, जिसे Dhanush ने हर एक dialogue को बड़े perfection से deliver किया है। 

 

ये भी जाने : जाने मिर्जापुर के गुड्डू भईया से जुड़े 33 ऐसे रोचक तथ्य जो आपने कभी सुना भी नहीं होगा 

 

11. धनुष के बारे में रोचक तथ्य (Facts About Dhanush In Hindi)

धनुष ने लेजेंड्री एक्टर अमिताभ बच्चन के साथ Shamitabh film में काम किया है । इस फिल्म के लिए पहले शारुख खान को अप्प्रोच किया गया था पर डेट्स न होने के वजह से इस रोल को रिजेक्ट कर दिया था । इसके बाद मेकर्स ने Dhanush को ये रोल ऑफर किया था और फिल्म में टाइटल को भी दोनों एक्टर के नाम को जोर कर बनाया गया था । आपने नोटिस किया होगा Shamitabh में Dhanush का एक भी dialogue उनकी अपनी आवाज़ में नहीं है । फिल्म ki कहानी ही कुछ ऐसी है, जहाँ धनुष बोल नहीं सकते है और अमिताभ उनकी आवाज़ बनते है । Dhanush के लिए अमिताभ बच्चन के साथ काम करना “dream come true” था ।

Disclaimer : This is an entertainment website only. All images and content placed here are for introducing purpose only. All images found on this site have been collected from the various source across the web and are believed to be in the “Public Domain”. If have any other issue then feel free to Contact Us .

(यह सिर्फ एक एंटरटेनमेंट वेबसाइट है। यहां रखी गई सभी छवियां और सामग्री केवल उद्देश्य का परिचय देने के लिए हैं। इस साइट पर मिली सभी छवियों को वेब के विभिन्न स्रोतों से एकत्र किया गया है और माना जाता है कि वे “सार्वजनिक डोमेन” में हैं। यदि कोई अन्य समस्या है तो बेझिझक हमसे संपर्क करें।)

Leave a Reply