Jubin Nautiyal Biography In Hindi | Age, Songs, Family, Girlfriends & More

Jubin Nautiyal Biography In Hindi | Age, Songs, Family, Girlfriends & More
Jubin Nautiyal Biography In Hindi

[ जुबिन नौटियाल के जीवन की पूरी जानकारी (Jubin Nautiyal Biography In Hindi), जुबिन नौटियाल की उम्र , जुबिन नौटियाल के परिवार, जुबिन नौटियाल के गाने , जुबिन नौटियाल ]

दोस्तों म्यूजिक के बारे में यह कहा जाता है, की म्यूजिक वह भाषा है जो पूरी दुनिया को समझ आती है और हम भारतीय लोग इस बात को बोहत अच्छे तरह से जानते भी है, क्युकी हमारे संगीत को सिर्फ भारत हिन् नहीं बल्कि पूरी दुनिया में हिन् पसंद किया जाता है और आज हम आपको हमारे देश के एक ऐसे सिंगर की कहानी बताने जा रहे है, जिसको इस समय इंडियन म्यूजिक इंडस्टरी का राइजिंग स्टार माना जाता है ।

जी हाँ हम बात कर रहे है आज के यंग जनरेशन के दिलो के धरकन बन चुके फेमस सिंगर जुबिन नौटियाल के बारे में । अब हम सभी तो ये बात जानते हिन् है की जुबिन अभी इस समय एक कामयाब सिंगर तो है हीं, लेकिन इस मक़ाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने जो मेहनत और स्ट्रगल किया है उसके बारे में ज्यादातर लोगो को नहीं पता है और इस लिए आज के आर्टिकल में हम आपको जुबिन नौटियाल के स्ट्रगल से ले कर कामयाबी हासिल करने तक की पूरी कहानी बताएंगे

Jubin Nautiyal Biography In Hindi

Jubin Nautiyal Biography In Shorts
NameJubin Nautiyal
Real NameJubin Nautiyal
Profession Singer,
Songwriter
Date Of Birth14 June 1989
Age32 Year (2021)
Birth PlaceJounsar Babar Kyari, Dehradun, Uttrakhand
Home TownDehradun, Uttrakhand
HobbiesPlaying Guitar and Traveling
Singing DebutEk Mulakat (Sonali Cable - 2014)
Education & Qualification
School St. Joseph's Academy, Uttarakhand (1 - 8 class)
Welham Boys' School, Dehradun
College / UniversityMithibai College, Mumbai
QualificationsGraduate
Family
Father Ram Sharan Nautiyal
MotherNeena Nautiyal
BrotherRajesh Nautiyal
SisterNot Known
Girlfriends, Affairs / Wife
Girlfriends Not Known
WifeN/A
Awards1. 2015 में Mirchi Music Awards के तरफ से जुबिन नौटियाल को Bajrangi Bhaijaan फिल्म के गाने "Zindagi Kuch Toh Bata. (Reprise)" के लिए Upcoming Male Vocalist of The Year का अवार्ड दिया गया था।
2. 2016 में जुबिन नौटियाल को उत्तराखंड सरकार के तरफ से उत्तराखंड उदय रतन अवॉर्ड दिया गया था।
3. 2017 में ITA Award for Best Singer के तरफ से Tu Sooraj, Main Saanjh Piyaji गाने के लिए जुबिन नौटियाल को Indian Television Academy Awards दिया गया था।
Favourite Things
ActorHrithik Roshan
Salman Khan
ActressShreya Ghoshal
Alka Yagnik
SingerA. R. Rahman,
Rahat Fateh Ali Khan,
Arijit Singh,
Mohammad Rafi,
Kishore Kumar,
Sonu Nigam
DirectorMahesh Bhatt
FoodMutton Biryani
Controversy देहरादून के एक होटल में जहाँ जुबिन नौटियाल का जन्म दिन मनाया जा रहा था, वहाँ एक लड़की के द्वारा उनपर छेड़ छार का आरोप लगाया गया था। जुबिन ने बताया की ये एक फॅमिली पार्टी थी यहाँ कपल अलाउड नहीं थे और इसके अलावा उन दोनों को पार्टी में बुलाया भी नहीं गया था। बाद में लड़की ने sorry बोल कर यह साबित किया की इसमें जुबिन नौटियाल की कोई गलती नहीं थी।
Social Profile
TwitterClick Here
InstagramClick Here
FacebookClick Here
See also  Aryan Khan Biography In Hindi | Age, Girlfriend, Education, Films & More

Jubin Nautiyal Life Story ( Jubin Nautiyal Biography In Hindi )

Jubin Nautiyal Biography In Hindi
Jubin Nautiyal Biography In Hindi

जुबिन नौटियाल उत्तराखंड के देहरादून शहर से तालुख रखते है और 14 जून 1989 के दिन इसी शहर में उनका जन्म हुआ था । उनके पिता राम शरण नौटियाल एक सफल बिजनेसमैन और पॉलिटिशियन और साथ हिन् उनकी माँ नीना नौटियाल भी एक बिज़नेस वोमेन है । और जुबिन जो की एक अप्पर मिडिल क्लास फॅमिली से बिलोंग करते है , इसी लिए उन्हें अपने करियर में कभी ज्यादा सीरियस फाइनेंसियल प्रॉब्लम का सामना नहीं करना पड़ा ।

जुबिन के पिता राम शरण को भी संगीत का बोहत सौख था और वह भी सुखिया सिंगिंग करते थे और कहा जाता है की जुबिन को सिंगिंग का टैलेंट उनको उनके पिता से ही मिला है ।

साथ ही आपको यह जान कर हैरानी होगी की जुबिन ने 4 साल की उम्र से ही संगीत में रूचि लेना शुरू कर दिया था ।असल में जुबिन अपने पिता को घर के अंदर गाते और गिनगुनाते सुना करते थे और उन्ही को देख कर जुबिन ने छोटी सी ही उम्र से संगीत में रूचि रखना शुरू कर दिया और दोस्तों लाइफ में सक्सेस होने के लिए अपने पैशन को पहचानना बोहत जरुरी होता है, जो इंसान अपने पेंशन को पहचान जाता है, फिर उसे कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता, हलाकि ये इतना आसान भी नहीं होता और बोहत से लोग अपनी पूरी ज़िन्दगी भर यह पता नहीं लगा पाते है की आखिर उनका पैशन क्या है ।

लेकिन जुबिन नौटियाल एक ऐसे सक्श है जिन्हे बचपन से हिन् समझ आ गया था की संगीत हिन् उनका पैशन है और उन्हें आगे चलकर एक कामयाब सिंगर बनना है और यही वजह थी की जुबिन ने अपनी आठवीं क्लास तक की पढ़ाई St. Joseph’s Academy नाम के एक स्कूल से की थी लेकिन इसके बाद उन्होंने देहरादून के ही Welham Boys’ School में एडमिशन ले लिया क्युकी इस स्कूल में क्लासिकल म्यूजिक सिखाया जाता था और जुबिन यह चाहते थे की उनकी संगीत सिखने की शुरुवात क्लासिकल सिंगिंग से हो ।

See also  Khan Sir Patna Biography In Hindi | Khan Sir Age, Family, Wife, Wikipedia

इस स्कूल में पढ़ते हुए औपचारिक रूप से ना सिर्फ क्लासिकल सिंगिंग सीखा बल्कि इसके साथ उन्होंने गिटार, पियानो, हारमोनियम और ड्रम जैसे म्यूजिकल स्ट्रूमेंट को प्ले करना भी सिख चुके थे । असल में बोहत कम उम्र में ही जुबिन के दिमाग में यह बात क्लियर हो गयी थी की अपने अपने लाइफ में आखिर करना क्या है इसलिए उनका फोकस पढ़ाई, खेलकूद, लड़कपन से ज्यादा म्यूजिक में लगता था और उन्होंने स्कूल के समय से हिन् छोटे छोटे शो में लाइव सिंगिंग करनी शुरू कर दी थी ।

और यही वजह थी की अपने स्कूल के दिनों में भी वह अपने शहर देहरादून में काफी फेमोस हो गए थे और इतनी कम उम्र में भी वह चैरिटी के लिए फ्री में परफॉरमेंस किया करते थे ।

People Also Search About Jubin Nautiyal

Jubin Nautiyal Biography In Hindi

Q. Jubin Nautiyal की height कितनी है ?

Ans: जुबिन नौटियाल 6 Feet 3 inches के है।

Q. जुबिन नौटियाल के पत्नी का क्या नाम है ?

Ans: जुबिन नौटियाल की शादी नहीं हुई है।

Q. जुबिन नौटियाल के पिता का क्या नाम है ?

Ans: जुबिन नौटियाल के पिता का नाम राम शरण नौटियाल है जो की एक बिजनेसमैन और पॉलिटिशियन है।

Q. जुबिन नौटियाल की माता का क्या नाम है ?

Ans: जुबिन नौटियाल के माता का नाम नीना नौटियाल है जो की एक बिज़नेस वोमेन है।

Q. जुबिन नौटियाल किस धर्म के है ?

Ans: जुबिन नौटियाल हिन्दू धर्म के है।

Q. जुबिन नौटियाल की उम्र कितनी है ?

Ans: 2021 के अनुसार जुबिन नौटियाल की उम्र 32 साल है।

See also  Ashish Chanchlani Biography In Hindi | Age, Girlfriend, Net Worth, Family & More

Q. जुबिन नौटियाल का जन्म कब हुआ था ?

Ans: जुबिन नौटियाल का जन्म 14 जून 1989 को हुआ था।

Q. जुबिन नौटियाल देहरादून के किस शहर या गाँव का है ?

Ans: जुबिन नौटियाल का घर देहरादून से 90 किलोमेटेर दूर जौनसार बाबर क्यारी नामक गाँव में है।

Q. जुबिन नौटियाल के भाई का क्या नाम है ?

Ans: जुबिन नौटियाल के भाई का नाम राजेश नौटियाल है।

Disclaimer: This is an entertainment website only. All images and content placed here are for introducing purposes only. All images found on this site have been collected from various sources across the web and are believed to be in the “Public Domain”. If have any other issues then feel free to Contact Us.

(यह सिर्फ एक एंटरटेनमेंट वेबसाइट है। यहां रखी गई सभी छवियां और सामग्री केवल उद्देश्य का परिचय देने के लिए हैं। इस साइट पर मिली सभी छवियों को वेब के विभिन्न स्रोतों से एकत्र किया गया है और माना जाता है कि वे “सार्वजनिक डोमेन” में हैं। यदि कोई अन्य समस्या है तो बेझिझक हमसे संपर्क करें।)

Leave a comment