John Abraham : 30 Lesser Known Facts – Hindi | Biography, Wife, Age, Career, Films

John Abraham : 30 Lesser Known Facts – Hindi | Biography, Wife, Age, Career, Films

john_abraham,Johan_abraham_biography,unknow-facts,johan_abraham_known_facta,Johan_abraham_films,Lifestory,Biography,
Image Credit: http://www.bollywoodhungama.com

Contents In Shorts

John Abraham Known Facts – Hindi  | Biography, Wife, Age, Career, Films

John Abraham Bollywood के ऐसे actor है जिन्होंने हर तरह की films में काम किया है। John का career जब शुरू हुआ था तब उन्होंने कई ऐसे rare films की थी जो mainstream Bollywood की films से बोहत ही अलग होती थी। इस तरह John की looks और acting भी Bollywood की conventional actors से बोहत अलग थी, जिसमे John को unique identity मिल गयी थी। अपने career के दूसरे stage पर John ने अपने आप को action hero के तौर पर stablished कर लिया है। जहाँ हर फिल्म में वो action करते नज़र आते है।

1. John Abraham का परिवार (John Abraham Known Facts – Hindi)

John Abraham एक multicultural family से belong करते है, जहाँ उनके father Kerala born Christian है और उनकी mother Mumbai की Parsi community से belong करती है। John Abraham की mother ने पहले उनका नाम Farhan रखा था पर बाद में उनका नाम officially John रख दिया गया।

2. John Abraham की पढ़ाई (John Abraham Known Facts – Hindi )

John Abraham अपनी school days से ही sports में बोहत active थे, जहाँ उन्हें Football खेलने का बोहत सोख हुआ करता था। College में आते ही वो अपने College Football team के captain बन गए थे और graduation के बाद उन्हें India को represent करने का मौका मिला। John Abraham के पास उस वक्त दो options थे , या तो वो Indian Football team को join कर लेते या तो scholarship पर MBA की तैयारी करते। John को लगा कि India में Football में ज्यादा पैसे नही है। इशलिए उन्होंने MBA में admission ले लिया था। उनका कहना था कि Football हमेशा मेरे दिल के करीब रहेगी, पर मुझे financial security चाहिए थी इशलिए मेने MBA करना सही समझा।

3. John Abraham की नौकरी (John Abraham Known Facts – Hindi )

MBA में top करने के बाद John को एक Ad Agency में एक media planer के तौर पर hire कर लिया गया था। जहाँ उनका काम event planning और management का होता था। John Abraham ने भी कभी नही सोच था कि वो modeling करेंगे पर इस job के through उनका introduction modeling world से हुआ। एक दिन इनके office में Ad shoot हो रहा था, जहां models को jeans में photo shoot करवाना था। हुआ यूं कि उनके model ने last minute पर shoot करना cancel कर दिया और फिर photographer ने John को sport किया जहाँ उन्हें लगा कि John एक photo shoot के लिए suitable रहंगे। John Abraham को modeling के बारे में कुछ भी नही पता था और अपने colleagues के कहने पर उन्होंने इस shoot के लिए हाँ कर दी। इस shoot के photos इतने अच्छे आये थे कि बाद में उसी photographer ने John को Ad Shoot के लिए बुलाना शुरू कर दिया।
 

4. John Abraham Known Facts – Hindi 

ऐसे ही John Abraham को Ad shoot के अलावा Ramp modeling के लिए भी approach किया जाने लगा था। जहाँ हर कोई उनके looks को देखकर काफी impress होता था। John अपने jobs से ज्यादा modeling projects से पैसे earn करने लगे थे, तो उन्होंने decide किया कि अब वो modeling को अपना full time profession बना लेंगे । उसके बाद John Abraham ने 1999 के “Glyde Rides” के “men hunt competition” से part लिया था, जहाँ सिर्फ top models ही select हो पाते है। इस contest में John winner रहे थे और उसके बाद से John को भी top models में गिना जाने लगा।

5. John Abraham Known Facts – Hindi 

 John Abraham को इसके बाद कई music videos में देखा गया जहाँ वो “Jazzy B” के song “Surma” में नज़र आते है। इस song के बाद उन्हें “Pankaj Udhas” के song “Chupke Chupke” में देखा गया।

6. John Abraham की पहली फिल्म (John Abraham Known Facts – Hindi)

 John Abraham के career की पहली film “Jism” रही थी, जहाँ वो एक Alcoholic के role में नज़र आते है। इस role को पाने के पीछे भी बोहत ही interesting story है। “Mahesh Bhatt” इस फ़िल्म के लिए एक नया actor ढूंढ रहे थे और वहीं उन्होंने John की फ़ोटो एक magazine में देखी। John का photo देख कर “Mahesh Bhatt” को “Sanjay Dutt” के younger days याद आ गए। John Abraham ने revel किया कि “Mahesh Bhatt” ने मुझे कहा था कि तुम्हारे face पर एक velerbrity है जो उन्हें Younger “Sanjay Dutt” की याद दिलाती है, बस इसी वजह से उन्होंने मुझे “Jism” में cast किया था।
 

7. John Abraham Known Facts – Hindi 

Jism” Box Office पे successful रही थी और John Abraham के performance से सब लोग हैरान हो गए थे। उन्होंने जिस तरह से फ़िल्म में एक alcoholic का रोल किया था, इस वक्त actors ऐसे role से debut नही किया करते थे। film के गाने “Awara Pan Banjara Pan” में जिस तरह से उन्होंने अपने emotions दिखाए थे, शायद ही कोई newcomer उस वक्त कर पता।

8. John Abraham Known Facts – Hindi 

John Abraham की पहली film “Jism” रही है पर actually में उन्होंने पहले “Aetbar” Sign की थी, जिसके production में delays के वजह से film को late release किया गया।

9. John Abraham Known Facts – Hindi 

Jism के बाद John Abraham की चार फ़िल्म Back to back flop रही थी, इन films के नाम थे, Saaya, Paap, Lakeer और Aetbar। इन सभी film के flop होने के बाद John Abraham को अपनी film selections को ले कर daubt होने लगा था। इसके बाद उन्हें फ़िल्म “Dhoom” के लिए appraoch किया गया था, जहाँ वो villain के character में नज़र आते है। “Dhoom” box office पर successfull रही और John Abraham की popularity पहले से भी ज्यादा हो गयी थी। fans के अंदर उस समय John का इतना craze हुआ करता था, की उनके hair style को देख कर उस वक्त लोगो ने वैसे ही hair style रखना शुरू कर दिया था।

10. John Abraham Known Facts – Hindi 

Dhoom में पहले John Abraham के role के लिए “Sanjay Dutt” को Cast किया जाना था, पर film के producer Aditya Chopra को लगा कि इस फ़िल्म को young actors के साथ बनाया जाना चाहिए। इसके बाद John को Kabir के role के लिए appraoch किया गया था, जहाँ उन्हें बताया गया कि पूरी फिल्म उनके character के around ही based है।

11. John Abraham और Mahendra Singh Dhoni की दोस्ती 

John Abraham के hair style से inspiration ले कर “Mahendra Singh Dhoni” ने भी अपना hair style उसी तरह रखना शुरू कर दिया था। John Abraham की hair stylist उस वक्त Sapna Bhavnani हुआ करती थी, इस लिए Dhoni ने भी Sapna को as a hair stylist hire कर लिया था।
 

12. John Abraham Known Facts – Hindi 

John Abraham को जब पता चला कि Dhoni उनके films को पसंद करते है, तब John ने खुद फ़ोन कर के बताया कि वो उनके Batting के fan है। दोनों इसके बाद से काफी अच्छे दोस्त बन गए, जहाँ पहली ही meeting में Dhoni ने John को अपना bat gift किया था। ये Bat कोई normal bat नही था, क्योंकि इसी bat से खेल कर Dhoni ICC के no.1 batsman बने थे। John Abraham के लिए ये एक special moment था और उनको realise हुआ कि Dhoni उन्हें कितना अच्छा दोस्त मानते है। इसके बाद John ने भी Dhoni को अपनी favourite biker jacket ओर एक Helmate याद के तौर ओर gift की थी।

13. John Abraham की वो फिल्म जो Oscar के लिए nominate हुई थी 

बोहत कम लोग जानते है कि John Abraham की एक film “Oscar” के लिए भी nominate हो चुकी है। 2005 में आई “Water” जिसे Deepa Mehta ने बनाया था, को Oscar के best foreign film category में select किया गया था। हालांकि इस फ़िल्म को Oscar नही मिल पाया और best picture film का award German film “The Lives Of Others” को मिला था।

14. John Abraham Known Facts – Hindi 

John Abraham को award shows में जाना पसंद नही है। John ने बताया कि career के start में उन्हें Award Shows में dance करने के लिए बुलाया जाता था, जहाँ पैसे देने के वजह makers कहते थे कि आपको Award दे देंगे। वहाँ से John को award shows के double standards के बारे में पता चला और उन्होंने shows को attend ही करना छोड़ दिया।

15. John Abraham Controversy With Salman Khan – Hindi  

John Abraham की life में बोहत कम controversy रही है, पर उनके ओर Salman Khan के बीच मे cold war छिड़ा रहता था। हुआ यूं कि film “Saaya” में John ओर “Katrina Kaif” को एक साथ cast किया गया था, पर shooting के start में ही “Katrina Kaif” को रिप्लेस कर दिया गया था। “Salman Khan” को हमेशा लगता था कि John Abraham ने ही “Katrina Kaif” को replace करवाया है, पर reality में बिल्कुल भी ऐसा नही था। John ने एक interview में बताया “Saaya is my second film” और मेरे पास इतनी power नही थी कि किसी को भी मैं इस film से निकाल दूँ। दोनो के बीच मे ये cold war काफी time तक चला था और अब माना जाता है कि दोनों ने अपने differences sort out कर लिए है।

16. John Abraham Known Facts – Hindi 

John Abraham को आज complete action hero के अवतार में देखा जाता है और ये परिवर्तन उनको film Force से मिला था। इस film के लिए John ने अपने physics पे कई महीनों तक work किया था और फ़िल्म का action audience काफी पसंद आया था। Bollywood के लिए Force ही वो फिल्म रही थी जिसने action joner को revieve किया था।
 

17. John Abraham Known Facts – Hindi 

Force का एक seen सब को याद होगा जहाँ John Abraham का character अपने हाथों से bike को उठता है। ये seen उन दिनों इतना news में रहता था कि seen को John की most iconic seen में गिना जाता है। Film के promotion के दौरान भी John ने एक bike को उठाया था।

18. John Abraham Known Facts – Hindi 

John Abraham ने बताया कि Vidyut Jammwal physically इतने strong थे कि fight scenes में rehearse करते हुए John को काफी बार चोट आई है वही जब John Vidyut Jammwal को मारा करते थे तब Vidyut आराम से खरे हो कर उनसे fight करने लग जाते थे। Vidyut की preparation को देख कर John ने भी decide किया कि film में छोटा सा छोटा stunt वो खुद करेंगे। John ने कहा कि उनके career में सबसे tuff Co-star Vidyut ही रहे है।

19. John Abraham In Kabul Express (John Abraham Known Facts – Hindi) 

Film Kabul Express के लिए actors को approach किया जा रहा था, तब end में सभी film को मना कर दिया करते थे, क्योंकि कोई भी उन दिनों Afghanistan में जा के shoot नही करना चाहता था। वहीं जब John Abraham को Kabul Express offer की गई तब उन्होंने उसी वक्त film को करने का मन बना लिया था। John को भी Afghanistan जाने के बाद काफी difficulties का सामना करना पड़ा जहाँ Taliban ने भी उन्हें death threats दिए थे और उन्हें डराया गया कि उन्हें यहाँ film shoot नही करनी चाहिए।

20. John Abraham Known Facts – Hindi  

Kabul Express के team ने बोहत precaution के साथ इस film को complete किया और Afghanistan में film shoot करना John Abraham के लिए काफी memorable experience रहा है।

21. John Abraham Production Company (John Abraham Known Facts – Hindi)

John Abraham एक film producer भी है, जहाँ Vicky Donor उनके career की पहली produce film रही है। John ने बताया कि उस वक्त इस film को कोई produce नही करना चाहता था। सब ने John को कहा था कि एक sperm donor के ऊपर film देखने कौन जाएगा। इसके बाद John ने decide किया कि वो इस film को खुद produce करेंगे और जैसा कि आप सब जानते है कि Vicky Donor box office पर hit रही थी। इस film से Ayushmann Khurrana और Yami Gautam ने film debut किया और आज ये दोनों ही actors industry के most demanding actors में से एक है।

21. John Abraham Known Facts – Hindi  

हम सब के life में एक ऐसी film होती है, जो हमारा film को ले कर नज़रिया बदल देती है। John Abraham के लिए वो film रही है, “Schindler’s List“। John ने कहा कि इस film को देखने के बाद मैं काफी time तक disturb रहा था, क्योंकि इस फ़िल्म ने मुझे सोचने पर मजबूर किया था।

22. John Abraham Known Facts – Hindi 

Film Romeo Akbar Walter में पहले Sushant Singh Rajput को cast किया गया था, पर creative differences के चलते Sushant Singh Rajput ने इस film को reject कर दिया। Sushant Singh Rajput के poster set Lounch कर दिए गए थे और उनके reject करने के बाद John Abraham को इसमें cast किया गया।

23. John Abraham Known Facts – Hindi 

अगर आप South Korean Cinema को follow करते है तो आपको “Old Boy” फ़िल्म के बारे में जरूर पता होगा। Old Boy एक revenge film है, जिसको Cinema की best revenge films में गिना जाता है। इसके unofficial remake “Zinda” में John Abraham एक villain के role में नज़र आते है। हालांकि film box office पे flop रही थी और film की seen to seen copy होने के लिए film को criticize भी किया गया था। पर इसके बाबजूद भी John की performance इस फ़िल्म में standout करती है।

24. John Abraham Known Facts – Hindi 

John Abraham के career की एक ओर film रही थी जो South Korean Cinema से inspire है, film का नाम है “Rocky Handsome”, पर ये Zinda की तरह unofficially बनाया गया remake नही है। John ने इसके original film “The Man From Nowhere” के rights purchase किये थे। Film को Force के director Nishikant Kamat ने बनाया था, पर box office पर ये film flop रही। Honestly ये फ़िल्म काफी अच्छी थी और acting wise ये फ़िल्म बिल्कुल top noach है।

25. John Abraham और M.S Dhoni की फिल्म 

John Abraham और M.S. Dhoni एक साथ एक फ़िल्म में नज़र आने वाले थे, जिसका नाम “Hook Ya Crook” था। Film की story cricket के around based थी, जहाँ Jail के कैदी को एक Cricket tournament खेलने का मौका मिलता है, पर film के shooting शुरू होने से पहले ही फ़िल्म को cancel कर दिया गया था।

26. John Abraham और Bipasha Basu का affairs

John Abraham और Bipasha Basu के relationship के बारे में सभी जानते है। एक time पे उन्हें industry के power couple के तौर पर देखा जाता था और दोनों एक साथ काफी खुश नजर आते थे। दोनो अपने relationship को लेकर media में हमेशा open रहते थे और सबको लग रहा था कि दोनों जल्द ही शादी कर लेंगे, पर 2012 में दोनों का breakup हो गया।

27. John Abraham wife Priya Runchal 

Bipasha Basu के breakup के बाद John Abraham के life में Priya Runchal आयी। Priya profession से एक banker है जो U.S. में world bank के लिए काम करती है। Priya और John दोनो एक event के दौरान मिले थे और वहाँ से दोनों की friendship शुरू हुई। 2014 में दोनों ने शादी कर ली थी।

28. John Abraham favorite films 

John Abraham की favorite film की बात करे तो उन्हें आज भी पुरानी films देखना काफी पसंद है। John की favourite film Pyaasa, Half Ticket, Padosan और Jaane Bhi Do Yaaro रही है।

29. John Abraham film Madras Cafe 

Madras CafeJohn Abraham के लिए एक special film रही है। जब Madras Cafe की story उन्हें सुनाई गई थी, तो वो film के लिए बोहत excited थे, पर eventually film को कोई produce नही करना चाहता था। फ़िल्म एक political thriller है, जिसने real life presonality को दिखाया गया है, तो producers को इस चीज़ से problem थी। सबने इस film के लिए मना कर दिया था क्योंकि उन्हें लगा था कि ऐसी film कभी भी ban की जा सकती है। Sujit Sarkar इस film के director थे जिन्होंने already John Abraham की पहली produce फ़िल्म Vicky Donor को direct किया था। John confident थे कि Sujit इस film को बोहत prefections से बनाएंगे, इसलिए John ने almost अपनी सारी savings इस फ़िल्म में लगा दी थी। Madras Cafe Box Office पर succesful रही और आज भी इसके level की film दोबारा नही बनी है।

30. John Abraham film Mumbai Saga 

Mumbai Saga, John Abraham ओर Emraan Hashmi की पहली film है, जिसमे दोनो साथ मे नज़र आएंगे। बोहत कम लोग ये fact जानते है कि दोनों actors को launch Mahesh Bhatt ने ही किया था। फ़िल्म “Footpat” से Emraan Hashmi ने debut किया वहीं “Jism” से John ने। Emraan ने recently John के बारे में एक heart worming story share की, जिसका आप सबको पता होना चाहिए। Emraan ने बताया कि जब उनके बेटे को cancer हुआ था तब industry के लोगो मे सबसे पहले John का call आया था। John Abraham ने उन्हें कहा था “Emraan if you need anything I am always there to help you”।

Leave a Reply