You are currently viewing Emraan Hashmi : 20 Lesser Known Facts – Hindi | Films, Wife, Career,

Emraan Hashmi : 20 Lesser Known Facts – Hindi | Films, Wife, Career,

Emraan-Hashmi,unknow-facts,EmraanHashmi,Lifestory,Emraan-Hashmi-Facts,Biography,Emraan-Hashmi-Biography,Emraan-Hashmi-Films,

Emraan Hashmi Known Facts – Hindi | Films, Wife, Career, 

Emraan Hashmi Bollywood के ऐसे actors है , जिनका acting career बांकी सब actors से अलग है। Career के starting से ही industry में उन्हें “Serial Kisser” का tag मिल गया था, जहाँ उनके films के through Bollywood में एक नए तरह का thriller films और music का trends शुरू हुआ था। Emraan Hashmi ने अपने second phase of career में कई films के through experiment किया , जहाँ उन्होंने अपनी अलग acting range दिखाई है। Emraan Hashmi की films चाहे hit हो या flop, पर हर film में उनको देखना काफी interesting होता है। 

जाने Vidyut Jammwal के कुछ ऐसे Facts जो जान कर आप चौंक जायेंगे 

1. Emraan Hashmi का परिवार (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

Emraan Hashmi एक filmy family  में born हुए, जहाँ उनके parents तो films में नहीं थे ,पर उनकी grandmother Meherbhano हिंदी सिनेमा की एक famous actress हुआ करती थी। Meherbhano जी को Bollywood  में Purnima के नाम से भी जाना जाता था और 80 films से ज्यादा films में उन्होंने काम किया था। Emraan Hashmi अपने grandmother से ज्यादा close थे और उनके suggestion से ही Bollywood में जाने का decision लिया। 

Also Read This: John Abraham Known Facts In Hindi

2. Emraan Hashmi की पढ़ाई  (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

Emraan Hashmi school के days से ही अपने career को लेकर काफी confused थे। teacher के कहने पर उन्होंने commerce में admission ले लिया था ,पर पढाई करते हुए उन्हें Realise हुआ की उन्हें management और business में कोई interest नहीं। उनका कहना था कि “मैंने अपना पॉँच साल commerce में waste कर दिए ,अगर मुझे ठीक से guide किया होता तो मैं arts field में जाता”। 

 

3. Emraan Hashmi की पहली Directed फिल्म (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

अपनी graduation खत्म करने के बाद Emraan Hashmi को उनकी grandmother ने दोबारा कहा क़ि तुम्हे film line में दोबारा काम करना चाहिए। Emraan Hashmi को acting में कोई interest नहीं था ,पर उन्होंने सोचा क़ि शायद वे director बन सकते है क्योकि उनके uncle “Mahesh Bhatt” Bollywood के popular director थे। 

इसके बाद उन्हें Mahesh Bhatt ने film “Raaz” में as a assistant director के तौर पर hire किया। तब जाकर उन्हें पता चला क़ि film making कोई आसान काम नहीं है। Emraan Hashmi को पुरे दिन इधर- उधर काम करना पड़ता था और वही उन्हें realise हुआ क़ि director का काम उनसे नहीं होगा। 

 

4. Emraan Hashmi की पहली फिल्म (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

Emraan Hashmi की debut film “Futhpath” रही थी और उस film में उनके performance को critics ने appreciate किया ,उनका ये पहला acting project था ,तो वे set पर भी काफी nervous रहा करते थे। Emraan को लग रहा था क़ि उस film में लोग उनको notice भी नहीं करेंगे और उनका debut flop रह जायेगा। 

Box office पर film को  average response मिला था और बेहद हैरानी की बात है कि तीनो actors में सबसे  appreciation Emraan के character को ही मिला। इस  के बाद से उनको film के offer  मिलने लगे थे। 

कंगना रनौत के जीवन की पूरी जानकारी जाने 

5. Emraan Hashmi Known Facts – Hindi

Foothpath” के बाद Emraan Hashmi film “Murder” में नज़र आये थे जहाँ से उनकी as an actor एक अलग ही image stablish हुई। Emraan Hashmi इस film को लेकर भी unsure थे , उस वक़्त Bollywood में  adult thrillers को commercial level पर नहीं बनाया जाता था।

उन्हें लगा कि अगर ये film flop हो गयी तब उनका career वही खत्म हो जायेगा और industry में उनके साथ कोई भी काम करना नहीं चाहेगा। film के गाने already काफी hit थे और बाद में box office पर film को unbelievable सा  response मिला। जहाँ film ने budget से five time ज्यादा  का collection किया था। 

 

6. Emraan Hashmi Known Facts – Hindi

Murder” के hit होने के बाद Emraan Hashmi को serial kissier का tag मिल गया ,जहाँ उनकी सभी film में kissing scenes हुआ करते थे। उस time पे Emraan Hashmi ही ऐसे actor थे जिन्होंने ये trend शुरु किया था और audience में उनकी हर film को लेकर hype बनी रहती थी। 

Emraan Hashmi ने कहा की Bollywood में इससे पहले adult thrillers को as a third grade consider किया जाता था और मै ये image change करना चाहता था। Emraan Hashmi ने काफी हद तक thriller joner को Hindi सिनेमा में revive किया था जहॉ “Zaher, Aksar, Murder” जैसी films को audience ने भी काफी पसंद किया। 

Varun Dhawan के बारे में पूरी जानकारी के लिए यहाँ Click करे 

7. Emraan Hashmi Known Facts – Hindi

आप सब को याद होगा कि Emraan Hashmi और Himesh Reshammiya के films के गाने उन दिनों इतने popular हुआ करते थे क़ि audience सिर्फ film के गानो को देखने के लिए theater पहुँच जाया करती थी। Emraan और  Hashmi जिस भी गाने में नज़र आते थे वो hit हो जाता था। Emraan Hashmi के films का music  इतना popular होता था कि films को theater में आने से पहले ही films अपना production cost earn कर लेती थी।

 

8. Emraan Hashmi Known Facts – Hindi

Emraan Hashmi के films में हमेशा Himesh Reshammiya के गाने होते थे , जहाँ music video में Himesh Reshammiya और Emraan साथ मे नज़र आते थे। दोनो के सभी songs hit रहे है और एक वक्त तो music channel पर हर जगह Emraan के गाने ही दिखाए जाते थे । काफी लोग उनके गाने सुन कर बड़े हुए है। कई लोगो को तो ये भी लगता था कि Himesh Reshammiya और Emraan एक ही आदमी है।

 

9. Emraan Hashmi की पहली Filmfare Nomination (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

इतनी successful films देने के बाद भी Emraan Hashmi को कभी Filmfare में nominate नही किया जाता था। उनको उनकी पहली film nomination “Gangster” के लिए मिली थी , जिसके लिए उनको “best actor in negative role” के लिए nominate किया गया था। film में उनका role audience और critics दोनो को पसंद आया था , पर उसी साल फ़िल्म “Omkara” के लिए “Saif Ali Khan” को ये Award दिया गया था।

 

10. Emraan Hashmi की wife (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

Emraan Hashmi के love life की बात करे तो उनको शादी Parveen Shahani से हुई है, जिन्हें वो अपने college time से date करते आये थे। Emraan Hashmi के industry में आने के बाद भी वो अपने relation के बारे में openly बात किया करते थे और कभी भी उनका किसी भी actress के साथ linkup नही किया गया। 

Industry में ऐसा बोहत बार देखा गया है कि popular होने के बाद actors अपने previous partner को छोड़ देते है और media में रहने के लिए किसी actor या model को date करने लग जाते है । वहीं Emraan Hashmi की कहानी बिल्कुल अलग है। चाहे उन्होंने screen पर कैसे भी character play किये है, लेकिन real लाइफ में वो always sure रहे कि उनकी life partner Parveen Shahani ही रहेगी ।

11. Emraan Hashmi के बच्चे (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

शादी के पाँच साल बाद उनके बेटे Ayaan का जन्म हुआ और चार साल के बाद पता चला कि Ayaan को first Stage cancer था। Emraan Hashmi और Parveen के लिए वो बोहत difficult time था, पर दोनों ने कभी give up नही किया। 

Parveen ने Emraan Hashmi को films में active रहने को कहा और ज्यादातर responsibility खुद संभाली। Emraan Hashmi भी मानते है कि अगर Parveen नही होती तो कभी वो इस situation को ठीक से डील नही कर पाते । वो nature wise बोहत ही emotional है और Parveen ने उन्हें कभी हिम्मत नही हारने दी।

 

12. Emraan Hashmi Known Facts – Hindi

2013 की film “Shanghai” में Emraan Hashmi अपनी performance को उनको career की one of the best performance मानते है। जहाँ उनका character उनकी सभी films से अलग था । Film के director Divankar Banarge थे, तो obvious है कि film industry के mainstraem films से एक अलग narrative रखती थी। हालांकि film box office पर flop रही थी लेकिन Emraan Hashmi को इस film के बाद International level पर notice किया जाने लगा था।

 

13. Emraan Hashmi की पहली Hollywood Film (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

Shanghai” में उनकी acting देखने के बाद ही उनको Hollywood film “Tiger” में cast किया गया था। Films को Oscar Winning Director “Danis Tanovic” ने बनाया था। Film में Emraan Hashmi एक salesman के role में नजर आते है, जिसमे उनका काम baby food product sale करना होता है।

उस product के वजह से कई बच्चे मरने लग जाते है और अब वो अपनी company को expose करना चाहते है। Film में कैसे वो एक ऐसे International company से लड़ते है वो इस film में दिखाया गया है। film के बनने के बाद producers में rights को ले कर controversy हुई जिसकी वजह से film को कभी theatrically release नही मिल सका। Film को 2014 में बनाया गया था पर film को release 2018 में Zee5 के streaming platform पर किया गया।

 

14. Emraan Hashmi In CID (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

Emraan Hashmi T. V. Serial CID का भी part रह चुके है। अपनी film “Mr. X” को promote करने के लिए वो इस show में आये थे, जहाँ उन्हें CID के साथ एक case solve करना होता है। इस episode में वो “Mr. X” का ही character play करते है, जहाँ invisible हो कर वो CID की मदद करते है।

 

15. Emraan Hashmi Known Facts – Hindi

Film “Bajarangi Bhaijaan” में पहले Nawaz का role Emraan Hashmi को offer किया गया था जहाँ वो Chand Nawab का character play करने वाले थे। Emraan Hashmi पर भी ये character काफी shoot करता पर किन्ही वजहों से वो इनका part नही बन पाए। अब दोबारा एक news आना शुरू हुई है कि Emraan Hashmi को “Tiger Zinda Hai” के third part में as a villain cast किया गया है।

 

16. Emraan Hashmi Known Facts – Hindi

Emraan Hashmi जब एक बार अपनी film shoot कर लेते है तो वो उस film को बनने के बाद देखते नही है। Emraan Hashmi का कहना है कि वो अपनी films को देखते है तो उनको बोहत खराबी नज़र आती है जिससे उनका mood ही खराब हो जाता है।

17. Emraan Hashmi In Koffee With Karan (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

Koffee With Karan” show में आने के बाद कई actors के साथ controversy हुई थी जिसमे Emraan Hashmi भी थे। उनमें से जब rapid fire round में पूछा गया कि आपको इस industry में plastics कौन लगता है, तब Emraan Hashmi ने कहा  Aishwarya Rai। इस comment के बाद media में controversy शुरू हो गयी जहाँ Emraan Hashmi को criticse किया जाने लगा। 

Emraan Hashmi को इसके ऊपर clarity देनी पड़ी, जहाँ उन्होंने कहा कि “Koffee With Karan is a show” जहाँ सबकुछ controversy माना जाता है और मैने Aishwarya Rai का नाम सिर्फ hamper check के लिए लिया था।

 

18. Emraan Hashmi की पहली Web Series (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

Emraan Hashmi की पहली web series “Netflix” की “Bard of Blood” रही थी। Emraan को जब इस series के लिए approach किया गया तब उनको लगा कि ये perfect Spy show है। इसमें realistically हर seen को दिखाया गया है और Emraan मानते थे कि “Bard Of Blood” उनके digital debut के लिए perfect रहेगा। 

इस show में Emraan की performance बाँकी सभी character से अलग है जहाँ हम उन्हें एक mission पर देखते है। Show को काफी बड़े budget पे बनाया गया था, पर eventually show को उतनी popularity नही मिली जितना कि expect किया जा रहा था। उस वक्त “The Family Man” भी release हुआ था जिसकी story भी spy narrative पे based थी। 

Audience ने “Bard Of Blood” के जगह “The Family Man” को देखना ज्यादा prefer किया और critics ने भी “Bard Of Blood” को negative review दिए थे।

19. Emraan Hashmi Known Facts – Hindi

Emraan Hashmi की माता की मृत्यु film “Azhar” के shooting के दौरान हुई थी और आप समझ सकते है कि ऐसा time किस के लिए मुश्किल भरा होता है। Emraan ने सिर्फ एक दिन के लिए इन film से off लिया था और वो अपनी film को लेकर commitment समझते थे। इसलिए उन्होंने जल्दी “Azhar” की shooting resume कर ली थी।

20. Emraan Hashmi Upcoming Film (Emraan Hashmi Known Facts – Hindi)

जब उन्हें फ़िल्म “Mumbai Saga” offer की गई तब Emraan Hashmi को लगा कि उनको John Abraham का character offer किया जाने वाला है। film बनने से पहले भी उनको लग रहा था कि उनका रोल एक gangster का ही होगा क्योंकि पहले भी वो ऐसे character play कर चुके है। पर जब उन्हें बताया गया कि वो एक police officer का role play कर रहे है, तो Emraan खुद भी काफी surprise हुए थे। “Mumbai Saga” के लिए Emraan Hashmi ने थोड़ा weight भी gain किया है और पहली बार दोनो actors एक साथ action करते नज़र आयंगे।

Also, Read This: Alia Bhatt Biography – Hindi | Lifestyle, Career, Age, Boyfriend, Films

Also, Read This: 33 Unknown Facts You Don’t Know About Ali Fazal  – Hindi 

Leave a Reply