You are currently viewing Bhuj: The Pride Of India Review | Cast, Release Date, Real Story, Budget & More

Bhuj: The Pride Of India Review | Cast, Release Date, Real Story, Budget & More

Bhuj: The Pride Of India: Bhuj एक हिस्टोरिकल वॉर ड्रामा फिल्म है । इस फिल्म को Abhishek Dudhaiya के द्वारा डायरेक्ट किया जा रहा है । यह फिल्म एक असली घटना पे आधारित है । इस फिल्म की कहानी 1971 में हुई भारत – पाकिस्तान युद्ध की है , जिसमे IAF स्क्वाड्रन लीडर Vijay Karnik के जीवन के बारे में बताया जायेगा, की कैसे पाकिस्तान के द्वारा Bhuj airport को ध्वश्त कर देने के बाद भी 300 महिलाओं के द्वारा उस एयरपोर्ट का पुनर निर्माण करवाया गया ।

Bhuj: The Pride Of India फिल्म में Ajay Devgn के साथ Sanjay Dutt , Sharad Kelkar , Sonakshi Sinha , Ammy Virk , Pranitha Subhash , Nora Fatehi और Ihana Dhillon को लीड रोल में देखा जा सकता है ।

यह फिल्म 13 August 2021 को OTT platform Disney+Hotstar पर रिलीज़ होगी ।

Bhuj: The Pride Of India Review | Cast, Release Date, Budget, Box Office Collection

Bhuj: The Pride Of India 
Directed ByAbhishek Dudhaiya
Produced ByBhushan Kumar,
Ginny Khanuja,
Krishan Kumar,
Kumar Mangat Pathak,
Bunny Sanghavi,
Vajir Singh &
Abhishek Dudhaiya
Written ByAbhishek Dudhaiya,
Raman Kumar,
Ritesh Shah &
Pooja Bhavoria
StarringAjay Devgn,
Sanjay Dutt,
Sharad Kelkar,
Sonakshi Sinha,
Ammy Virk,
Pranitha Subhash,
Nora Fatehi &
Ihana Dhillon
Music BySongs:
Tanishk Bagchi &
Arko
Score:
Amar Mohile
Edited ByDharmendra Sharma &
AFVE
ProductionT-Series
CompaniesAjay Devgn FFilms,
Select Media Holdings & LLP
Distributed By Disney+Hotstar
Release Date13 August 2021
Budget
Box Office
IMDB Rating
this is Ajay Devgan upcoming movie Bhuj: The Pride Of India Image
Bhuj: The Pride Of India

इसे भी जाने :

जाने कैसे एक रेस्टोरेंट में गाना गाने वाला लड़का आज इतना बड़ा यूटूबेर बन गया ।

जाने कैसे Ashish Chanchalani ने शुरू किया अपना एक्टिंग करियर ।

जाने कैसे बॉलीवुड ने इमरान हाश्मी को सीरियल किसर का टैग दे दिया था ।

Bhuj: The Pride Of India Movie Cast

Bhuj: The Pride Of India CastRole
Ajay DevganIAF स्क्वाड्रन लीडर Vijay Karnik
Sanjay DuttRanchordas Pagi जो की इंडियन
आर्मी के स्काउट का रोल करते है।
Sonakshi SinhaSunderben Jetha Madharparya
जो की 300 महिलाओ के group की
leader होती है।
Nora FatehiHeena Rehman जो की एक जासूस
होती है।
Sharad KelkarR K Nair, जो की एक millitery
officer होते है।
Pranitha SubhashAjay Devgan की पत्नी के रूप में।
Ammy VirkVikram Singh Baj Jethaaz, जो की
एक उड़ान अधिकारी होते है।
Ihana Dhillon
Jay PatelSrinivasan Naidu
Mahesh ShettyVinod Karnik, जो की Ajay Devgan
के भाई होते है।
Monazir KhanAnurag Tripathi
Bhuj: The Pride Of India Movie Cast

Bhuj: The Pride Of India Real Story In Hindi

Bhuj: The Pride Of India एक रियल हिस्टोरिकल वॉर ड्रामा फिल्म है । यह फिल्म 1971 में हुई भारत पाकिस्तान युद्ध के दौरान हुई घटना पर आधारित है ।

1971 का यह भारत पाकिस्तान युद्ध पश्चमी पाकिस्तान से पूर्वी पाकिस्तान से अलग करने के लिए हुई था और यह युद्ध भारत के द्वारा जित लिया गया था, जिस वजह से आज पूर्वी पाकिस्तान एक अलग देश बन के सामने आया जिसका नाम बांग्लादेश रखा गया ।

यह युद्ध 3 दिसंबर 1971 में शुरू हुई और 16 दिसंबर 1971 को ख़त्म हुआ था , जिस वजह से 16 दिसंबर को भारत में विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

युद्ध के दौरान अपनी हार को होते देख पाकिस्तान के द्वारा गुजरात के भुज एयरपोर्ट को ध्वस्त कर दिया गया था, जिस वजह से एयरफोर्स के द्वारा युद्ध क्षेत्र में आवश्यक सामग्री नहीं पहुंचाया जा रहा था । उस समय IAF स्क्वाड्रन लीडर Vijay Karnik (Ajay Devgan) के द्वारा उस समय Bhuj में रहने वाले गॉव के 300 औरतो के द्वारा उस एयरपोर्ट को फिर से बनाया गया था ।

भारत एक मात्र ऐसा देश के जिसने अपने इतिहास के दस हज़ार सालो में कभी भी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया है । जिसमे आजादी के वक्त भारत के निति निर्माताओं से एक गलती हो गयी । कुछ नेताओ ने लोगो को भरका कर अलग देश की मांग की और कुछ भोले राजनेताओ ने ना जाने किस पागल पन में और या फिर कहो की नादानी में देश के तीन टुकड़े कर दिए , पश्चमी पाकिस्तान , भारत और पूर्वी पाकिस्तान और इसी गलती की सजा भारत आज तक भुगत रहा है ।

पाकिस्तान भारत पर बार बार कायराना हमला करता है और ऐसी हिन् एक गलती उसने 1971 में करने की कोशिस की । 1971 में भारत – पाकिस्तान युद्ध छिड़ गया जिस युद्ध में भारत जीता और पश्चमी पाकिस्तान से पूर्वी पाकिस्तान को आज़ाद करा कर आज का बंगलादेश बनाया गया । इसी युद्ध में गुजरात बॉर्डर पर Bhuj नाम के स्थान की कहानी है Bhuj: The Pride Of India । फिल्म में Ajay Devgan ने स्क्वाड्रन लीडर Vijay Karnik का रोल अदा किया है । स्क्वाड्रन लीडर Vijay Karnik ने शन 1971 के जंग में जो किया उसे सुन कर आपके रोंगटे खरे हो जायेंगे ।

इंडिया एयरफोर्स के बेस पर पाकिस्तान लगातार 14 दिनों तक बम बरसा रहा था । उस ऑपरेशन को पाकिस्तान ने ऑपरेशन चंगेज खान नाम दिया था । 3 दिसंबर 1971 को पाकिस्तान के द्वारा ऑपरेशन चंगेज खान शुरू किया गया था । भारत के साथ यह ऑपरेशन युद्ध की शुरुआत था । भारत की वायु सेना विश्व की सबसे मजबूत वायु सेना में शामिल है । 1965 की जंग भारत ने इसी वायु सेना के दम पर जीती थी ।

पाकिस्तान का प्लान था की भारत की मजबूती को ही उसकी कमजोरी बना दिया गए । पाकिस्तान ने सोचा की क्या हो भारत का एक भी प्लेन हवा में उड़ान न भर पाए, न तो भारत हवाई हमले कर पायेगा और ना हीं युद्ध सामिग्री जंग के मैदान तक पंहुचा पायेगा । इसी लिए पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के 11 एयर फील्ड को निशाना बनाया था । उस समय तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने अपने देश के सम्बोधन में युद्ध की घोसना कर दी थी ।

पाकिस्तान ने सोचा था की भारत के सभी एयर फिल्ड को निस्ते नाबूद कर दिया जाये । कई जगहों पे हमले के बाद पाकिस्तान के गुजरात के कच्छ में स्थित Bhuj के रुद्रामाता एयरफोर्स बेस पर भी हमला बोलै था । पाकिस्तान एयरफोर्स ने इस एयरबेस पर 14 दिनों तक 35 बार हमला किया । हमले में उन्होंने 92 बम्बो और 22 राकेट को देगा और इस तरह पाकिस्तान अपनी योजना में कुछ हद तक सफल हुआ और पाकिस्तान ने जो सोचा वो हो भी रहा था, लेकिन जो भारतीयों ने किया उसकी कल्पना पाकिस्तानियो ने सपनो में भी नहीं की थी ।

ये भी जाने :

जाने हृथिक रोशन के सारे फिल्मो के बारे में ।

जाने टॉम क्रूज़ के जीवन की कुछ रोचक तथ्य ।

जाने साउथ की टॉप एक्ट्रेस सामंथा अक्किनेनी के बारे में ।

इस एयरबेस की कमान स्क्वाड्रन लीडर Vijay Karnik के हाथो में थी । Vijay Karnik 1962 में भारतीय सेना में नियुक्त हुए थे । 1971 आते आते उन्होंने 1965 की जंग देख ली थी और उनके लिए युद्ध कोई नयी बात नहीं थी । 8 december 1971 की रात पाकिस्तान ने सबेर जेट के आठ स्क्वाड्रन भेजे और Bhuj Airbase पर 14 बम गिरा दिए । जिससे भारतीय वायुसेना की हवाई पट्टी तहस नहस हो गयी । युद्ध के बिच एयरबेस वापिस चालू करना बेहद जरुरी था, उसके लिए हवाई पट्टी की मरमत करने की आवशयकता थी लेकिन युद्ध की उस स्थिति में समय कम था और मरम्मत करने वाले वर्कर भी कम थे ।

जंग के उस माहौल में उस रात Vijay Karnik के शातिर दिमाग और धैर्य की परीक्षा थी । उन्होंने हवाई पट्टी की मरमत करने के लिए स्थानीय लोगो की सहायता लेने का फैसला किया और उन्होंने Bhuj के माधापुर गॉव के 300 महिलाओ को इस काम को करने के लिए मना लिया । इन महिलाओ को 72 घंटो के अंदर हवाई पट्टी ठीक करने का जिम्मा सौंपा गया । स्क्वाड्रन लीडर Vijay Karnik ने अपने दो ऑफिसर और पचास वायु सेनिको और डिफेंस सिक्योरिटी के साठ जवानो के साथ मिलकर पाकिस्तान की तरफ से बमबारी के बिच सिर्फ बहत्तर घंटे के अंदर इस एयरबेस को फिर से ऑपरेशनल रखने का मिशन पूरा किया । एयरफील्ड पूरी तरह नस्ट हो चुकी थी लेकिन स्क्वाड्रन लीडर Vijay Karnik के नेतृत्व में फिर से शुरू हो चुकी थी । जिससे ऑफिसर्स और जवानो को लेन वाली फ्लाइट सुरखित तरीके से लैंड हो चुकी थी ।

एयरफील्ड ऑपरेशनल होने के बाद भारत ने फिर से जवाबी कार्यवाही शुरू की । 16 दिसंबर आते आते पाकिस्तान के हाथ पाव फूल गए और उसने हतियार दाल दिए । वहीँ एयरबेस की मरम्मत करने वाली 300 महिलाओ को सरकार की तरफ से 50000 नगद दे कर सम्मानित किया गया । वहीँ इस फिल्म में एक महत्वपूर्ण सख्शियत है , रणछोर दस रेवाड़ी , जिसका रोल प्ले किया है Sanjay Dutt ने ।

रणछोर दस गुजरात के

Bhuj: The Pride Of India Trailer & Teaser

Bhuj: The Pride Of India – Official Trailer

Bhuj: The Pride Of India – Official Teaser

Know More About Bhuj: The Pride Of India

Bhuj: The Pride Of India:

Q1. What is the video resolution of Bhuj trailer?

Ans: The video resolution of Bhuj trailer in 1080p.

Q2. Is Bhuj the pride of India released?

Ans: No, 13 August 2021 is the release date of Bhuj: The Pride of India.

Q3. Where can I watch Bhuj the pride of India?

Ans: On Disney + Hotstar

Q4. Where is Bhuj in the India map?

Ans: In Gujarat State.

Leave a Reply