You are currently viewing Bernard Arnault Biography In Hindi | LVMH, Net Worth, Family, Age

Bernard Arnault Biography In Hindi | LVMH, Net Worth, Family, Age

Bernard Arnault Biography In Hindi | LVMH, Net Worth, Family, Age

Bernard Arnault Biography In Hindi : Bernard Arnault एक फ़्रांसिसी बिजनेसमैन है, जो आज के समय में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। हालाँकि फोर्बेस मैगज़ीन के अनुसार 24 मई 2021 में  वो दुनिया के सबसे आमिर व्यक्ति बन चके थे लेकिन बाद में उन्हें Jeff Bezos के द्वारा पीछे कर दिया गया है।

Bernard Arnault LVMH कंपनी के मालिक है, जो की आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी luxury goods company  है। अभी के समय में वो पाँच तरह के companies के मालिक है।

आज इस आर्टिकल में Bernard Arnault Biography In Hindi के life के बारे में जानेंगे, की कैसे वो इतने अमीर बने, उनका net worth कितना है, उनके परिवार में कौन – कौन है और उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानगे।

Bernard Arnault Biography In Hindi

Bernard Arnaul Biography In Shorts 
असली नाम (Real Name)बर्नार्ड जीन एटीएन्ने अर्नोल्ट (Bernard Jean Étienne Arnault)
किस लिए जाने है
(Known For)
LVCH
जन्म तिथि (Date Of Birth)5 मार्च 1949
उम्र (Age)72 वर्ष (2021)
घर (Hometown)Roubaix, France
जन्म का स्थान
(Birth Place)
Roubaix, France
नेट वर्थ (Net Worth)US $193.4 billion (As of 25 June 2021)
पढ़ाई और योग्यता (Education & Qualification)
College / UniversityLycee Maxence VanDer Meersch University
College / UniversityÉcole Polytechnique
Palaiseau, France
योग्यता (Qualification)Engineering
परिवार (Family)
पिता (Father)जीन अर्नोल्ट (Jean Arnault)
माता (Mother)मारिए - जोसेफे सविनाल (Marie-Josèphe Savinel)
पत्नी (Wife)1. ऐनी देववरीन (Anne Dewavrin) (1973 - 1990 )
2 . मेलेने मर्सिएर (Hélène Mercier) (1991)
बेटे (Sons)1. Antoine Arnault,
2. Frédéric Arnault,
3. Alexandre Arnault,
4. Jean Arnault
बेटी (Daughter)Delphine Arnault

Bernard Arnault Biography In Hindi :

Bernard Arnault का असली नाम Bernard Jean Etienne Arnault है।

Bernard Arnault का जन्म 5 मार्च 1949 को फ्रांस के शहर Roubaix  में हुआ है। उनकी उम्र 2021 के अनुसार 72 वर्ष है।

Roubaix से ही उन्होंने अपनी शुरुवाती पढ़ाई शुरू की। शुरुवाती पढ़ाई करने के बाद Bernard ने Lycee Maxence VanDer Meersch University से अपनी graduation की और उसके बाद École Polytechnique जो की Palaiseau, France में है से 1971 में Engineering की डिग्री हाँसिल की।

ये भी जाने : भारत के दस सबसे अमीर व्यक्तियों में किन किन का नाम है 

ये भी जाने : जाने विश्व के दस सबसे अमीर व्यक्तिओ के बारे में 

ये भी जाने : जाने भारत के सबसे छोटे कद की महिला वकील हरविंदर कौर के बारे में 

Engineering की डिग्री हाँसिल करने के बाद उन्होंने अपने पिता Jean Leon Arnault की कंपनी को as an engineer ज्वाइन कर लिया और लगभग पाँच साल (1971 – 1976) as an engineer काम करने के बाद, उन्होंने अपने पिता को convince किया की वो कंपनी को real state की तरफ मोर दे ।

इसके बाद उन्होंने वहां से एक नयी कंपनी बनायीं जिसका नाम Ferinel दिया और 1977 में उस कमपनी के CEO भी बन गए । 1979 में उन्होंने अपने पिता को उस कंपनी का प्रेसिडेंड बना दिया और आगे चलकर Antoine Bernheim के साथ Financiere Agache नाम की कंपनी को ज्वाइन किया, जिसके वे CEO भी बन गए । जो की एक Luxury Goods Company  है ।

Bernard Arnault Biography In Hindi :

Luxury sector  में कदम रखने के बाद Bernerd ने 1988 में LVMH, जो की New Luxury Company  थी, उसके 24 गुणा शेयर $1.5 मिलियन में खरीद लिए और देखते ही देखते 1989 में उन्होंने LVMH के 43.5% शेयर के साथ ही 35% voting rights भी अपने नाम कर लिए । जिसके चलते 13 जनुअरी 1989 को उन्होंने Executive Management Board  के chairman Elections  को जित लिया और वो chairman elect  कर लिए गए  और तब से उन्होंने पीछे मुर कर नहीं देखा और कमपनी को नयी ऊचाईओ पर पंहुचा दिया ।

उनके चेयरमैन रहते LVMH नयी ऊचाइओ पर पहुंची और उनके 11 साल के काम में ही कंपनी की market value  15 गुणा बढ़ गयी और प्रॉफिट लगभग – लगभग 500 % से भी ज्यादा हो गया । उन्ही सब के चलते उन्होंने ओर बोहत सी कंपनी में इन्वेस्ट किया, जिनमे  ZeBank, Boo.Com ओर Netflix भी शामिल है ।

ये भी जाने: क्यों बॉलीवुड में इमरान हाश्मी को किसिंग हीरो के तौर पर दिखाया जाता है 

ये भी जाने: कैसे रेस्टोरेंट में गाना गाने वाला बना इतना बड़ा youtuber 

ये भी जाने: जाने वरुण धवन के उन फिल्मो के बारे में जिन्हे लोग देखना भी पसंद नहीं करते है 

Bernard Arnault Personal Life In Hindi 

Bernard Arnault Biography In Hindi : 

Bernard Arnault ने दो शादी कर चुके है । उनकी पहली शादी Anne Dewavrin से हुई जो 1973 से 1990 तक चली और उनकी दूसरी शादी Helene Mercier से हुई जो अबतक चल रही है ।

Arnault  को  एक लड़की और चार लड़के है, जो Arnault  के कोई ना कोई कंपनी के brands  को आज control  कर रहे है ।

अप्रैल 2018 में फैशन के फील्ड में richest person बन कर  “Zara” के मालिक Amancio Ortega को Bernard Arnault ने  पीछे छोड़ दिया ।

People Also Search About Bernard Arnault

Bernard Arnault Biography In Hindi : 

Q1. What Bernard Arnault do?

Ans: Luxury sector  में कदम रखने के बाद Bernerd ने 1988 में LVMH, जो की New Luxury Company  थी, उसके 24 गुणा शेयर $1.5 मिलियन में खरीद लिए और देखते ही देखते 1989 में उन्होंने LVMH के 43.5% शेयर के साथ ही 35% voting rights भी अपने नाम कर लिए । जिसके चलते 13 जनुअरी 1989 को उन्होंने Executive Management Board  के chairman Elections  को जित लिया और वो chairman elect  कर लिए गए  और तब से उन्होंने पीछे मुर कर नहीं देखा और कमपनी को नयी ऊचाईओ पर पंहुचा दिया ।

Q2. Who is LVMH owner?

Ans: Bernard Arnault

Q3. Who is the wife of Bernard Arnault?

Ans: Bernard Arnault ने दो शादी कर चुके है । उनकी पहली शादी Anne Dewavrin से हुई जो 1973 से 1990 तक चली और उनकी दूसरी शादी Helene Mercier से हुई जो अबतक चल रही है ।

Q4. Does LVMH own Gucci?

Ans: No, LVMH owner is Bernard Arnaul and Gucci owner is Marco Bizzarri (CEO) Alessandro Michele (Creative director)

Q4. Bernard Arnault Age?

Ans: 72 वर्ष (2021)

Q5. Bernard Arnault First Wife?

Ans: Anne Dewavrin (1973 – 1990)

आशा करता हूँ मेरे द्वारा Bernard Arnault Biography In Hindi के बारे में जो भी जानकारी दी गयी है वो आपको अच्छी लगी होगी ।

Disclaimer : This is an entertainment website only. All images and content placed here are for introducing purpose only. All images found on this site have been collected from the various source across the web and are believed to be in the “Public Domain”. If have any other issue then feel free to Contact Us .
(यह सिर्फ एक एंटरटेनमेंट वेबसाइट है। यहां रखी गई सभी छवियां और सामग्री केवल उद्देश्य का परिचय देने के लिए हैं। इस साइट पर मिली सभी छवियों को वेब के विभिन्न स्रोतों से एकत्र किया गया है और माना जाता है कि वे “सार्वजनिक डोमेन” में हैं। यदि कोई अन्य समस्या है तो बेझिझक हमसे संपर्क करें।)

Leave a Reply