Avatar Full Movie Download In Hindi | Tamil Telegram, Kuttymovies, Moviesda, Tamilrockers

Avatar 2009 में आयी एक Epic साइंस फिक्शन फिल्म है जो विश्व की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। इस फिल्म को James Cameron’s के द्वारा direct, written, co-produced और co-edited भी किया गया है। इस फिल्म को 10 December 2009 को पहले लंदन में और 18 December 2009 को United State में रिलीज़ किया गया था

Avatar Film में हम Sam Worthington के साथ Zoe Saldana, Stephen Lang, Michelle Rodriguez और Sigourney Weaver को लीड रोल में देखा जा सकता है।

Avatar Movie Review In Hindi

Avatar 2009 की महाकाव्य Science fiction film है, जो जेम्स कैमरून द्वारा निर्देशित, लिखित, सह-निर्मित और सह-संपादित है, और इसमें सैम वर्थिंगटन, जो सलदाना, स्टीफन लैंग, मिशेल रोड्रिग्ज और सिगोरनी वीवर ने अभिनय किया है। यह 22 वीं शताब्दी के मध्य में स्थापित किया गया है जब मनुष्य बहुमूल्य खनिज विनोबटेनियम को खदान करने के लिए अल्फा सेंटॉरी स्टार सिस्टम में एक गैस विशाल के एक हरे-भरे रहने योग्य चंद्रमा पेंडोरा का उपनिवेश कर रहे हैं।

खनन कॉलोनी के विस्तार से Na’vi की एक स्थानीय जनजाति के निरंतर अस्तित्व को खतरा है – पेंडोरा के लिए स्वदेशी एक मानवीय प्रजाति। फिल्म का शीर्षक दूर से स्थित मानव के मस्तिष्क से संचालित एक आनुवंशिक रूप से इंजीनियर Na’vi शरीर को संदर्भित करता है जिसका उपयोग पेंडोरा के मूल निवासियों के साथ बातचीत करने के लिए किया जाता है।

Avatar फिल्म पे काम 1994 में शुरू हुआ जब जेम्स कैमरून ने फिल्म के लिए 80 पेज का विवरण लिखा। फिल्मांकन कैमरन की 1997 की फिल्म टाइटैनिक के पूरा होने के बाद होना था, 1999 में एक नियोजित रिलीज के लिए; हालांकि, कैमरन के अनुसार, फिल्म के अपने सपने को साकार करने के लिए आवश्यक तकनीक अभी तक उपलब्ध नहीं थी।

Na’vi की कहानी पर काम 2005 में शुरू हुआ, और कैमरून ने 2006 की शुरुआत में पटकथा और काल्पनिक ब्रह्मांड का विकास करना शुरू किया। Avatar को आधिकारिक तौर पर $237 मिलियन का बजट दिया गया था, कैमरून ने वेटा डिजिटल के सहयोग से हासिल किए गए नए दृश्य प्रभावों की एक शानदार श्रृंखला के कारण वेलिंगटन में। अन्य अनुमानों ने उत्पादन के लिए $280 मिलियन और $310 मिलियन के बीच और प्रचार के लिए $150 मिलियन की लागत रखी।

Avatar Movie Story In Hindi

अवतार एक २२ वी सदी मे वर्ष 2154 की कहानी है , जो एक दूसरे उपग्रह पेंडोरा की कहानी है जो अंतरिक्ष मे हमारे ग्रह से बहुत दूर है , जहा मनुष्य एक महत्वपूर्ण खनिज अनओब्टेनियम को पेंडोरा से ले जाना चाहते हैं और पेंडोरा मे इंसानी बस्ती बसाना चाहते हैं वो इस उपग्रह के बारे मे जानकारी जुटाने की कोशिश करते है , जहा उनका संघर्ष पेंडोरा मे रहने वाले लोगो से होता है , जो नीली चमड़ी वाले होते है , जिन्हे मानव अपने से पिछड़ा हुआ मानते है जिन्हे वो ब्लू मंकी कहते है , ये नावी लोग है जो अपने संसाधनों को बचाने के लिए लड़ाई करते है , जो शांति का समर्थन है |

See also  Dil Bechara Movie Review - Hindi | Sushant Singh Rajput, Song Review, Release Date,

मानव अवतार का उपयोग इन नावी जनजाति लोगो से बात करने और इनके तौर तरीको को समझने के लिए करते है | जो एक मनुष्य और नावी लोगो के डीएनए से बना है , यह पृथ्वी वासियो की बात को पेंडोरा वासियो तक पहुंचाने के लिए जरिया है ,अवतार को एक नावी जनजाति की लड़की Naytree से प्यार हो जाता है , जो उसे पेंडोरा मे अपनी जनजाति के लोगो से मिलवाती है ,और अपनी जनजाति मई शामिल कर देती है , और अपनी जनजाति मई शामिल करने के सभी ritulas पूरा करवाती है ,डॉ. Grace जो इस mison की हेड को जब colonal miles की सच्चाई का पता चलता है तो तो वो avatar को ये सब बताती है , कि colonal miles के लोग पेंडोरा के hometree को ढूढ़ कर उसे खत्म करना चाहते है | ये Hometree पेंडोरा वासियो के लिए न्यूरल लाइफ की तरह होता है | इसके नीचेअनओब्टेनियम का भंडार होता है जिसे वो निकल कर ले जाना चाहते है | ये बात जब जेक जो अवतार है चलती है तो वो पेंडोरा के लोगो को बता देता है की उन पर colonal माइल्स के लोग उन पर हमला करने वाले है और उन्हें एक घंटे का समय दिया है तब तक colonal milesके लोग उन पर हमला कर देते है और नावी लोग उनसे लड़ाई करते है लेकिन संख्या में काम होने वजह से वो हार जाते है जिसमे कई नावी लोगो की मृत्यु हो जाती है जिसमे Nytree के पिता की भी मौत हो जाती है

फिल्म ने नई मोअवतार शन कैप्चर फिल्मिंग तकनीकों का व्यापक उपयोग किया और पारंपरिक देखने, 3डी देखने (RealD 3D, Dolby 3D, XpanD 3D, और IMAX 3D स्वरूपों का उपयोग करके) और चयनित दक्षिण कोरियाई थिएटरों में “4D” अनुभवों के लिए रिलीज़ किया गया।

Avatar का प्रीमियर 10 दिसंबर 2009 को लंदन में हुआ, और संयुक्त राज्य अमेरिका में 18 दिसंबर को सकारात्मक समीक्षाओं के साथ जारी किया गया। आलोचकों ने इसके ज़बरदस्त दृश्य प्रभावों, निर्देशन, सिनेमैटोग्राफी और संगीत स्कोर की बहुत प्रशंसा की, जबकि आलोचना इसकी पटकथा, कहानी और लंबे समय तक चलने की ओर निर्देशित थी।

अपने नाटकीय प्रदर्शन के दौरान, फिल्म ने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए और उस समय की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म बन गई, साथ ही साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, कैमरून के टाइटैनिक को पार कर गई, जिसने बारह वर्षों तक उन रिकॉर्डों को कायम रखा था। Avatar लगभग एक दशक तक दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी रही, जब तक कि 2019 में एवेंजर्स: एंडगेम ने इसे पीछे नहीं छोड़ दिया, लेकिन Avatar की एक चीनी री-रिलीज़ के कारण फिल्म मार्च 2021 में दुनिया भर में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई, जहां यह रही है।

तभी से। मुद्रास्फीति के लिए समायोजित, Avatar गॉन विद द विंड के बाद अब तक की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्म है, जिसकी कुल कमाई $3 बिलियन से अधिक है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में $2 बिलियन से अधिक की कमाई करने वाली पहली और 2010 की सबसे अधिक बिकने वाली वीडियो का खिताब भी बन गई।

See also  RRR Movie Review In Hindi | RRR Release Date, Budget, Cast, Box Office, SS Rajamoulis,

Avatar को सर्वश्रेष्ठ चित्र और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक सहित नौ अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया था, और सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन, सर्वश्रेष्ठ छायांकन और सर्वश्रेष्ठ दृश्य प्रभावों के लिए तीन जीते। फिल्म की सफलता ने इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं को 3डी टीवी जारी करने के लिए प्रेरित किया और 3डी फिल्मों की लोकप्रियता में वृद्धि हुई।

फिल्म की सफलता के बाद, कैमरन ने ट्वेंटीथ सेंचुरी फॉक्स के साथ चार सीक्वल बनाने के लिए करार किया। पहला सीक्वल, Avatar: द वे ऑफ वॉटर 16 दिसंबर, 2022 को जारी किया गया था, इसी तरह की समीक्षाओं में, इसके सुधारों को ध्यान में रखते हुए, और Avatar 3 ने प्रमुख फिल्मांकन पूरा कर लिया है और 2024 में रिलीज़ किया जाएगा। 2028. वर्थिंगटन, सलदाना, लैंग और वीवर सहित कई कलाकारों की वापसी हुई।

2154 में, पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधन समाप्त हो गए हैं। रिसोर्स डेवलपमेंट एडमिनिस्ट्रेशन (आरडीए) अल्फा सेंटौरी स्टार सिस्टम में एक चंद्रमा, पेंडोरा पर मूल्यवान खनिज विनोबेनियम का खनन करता है। भानुमती, जिसका वातावरण ज्यादातर गैसीय है, Na’vi, 10-फुट लंबा (3.0 मीटर), नीली चमड़ी वाले, बुद्धिमान ह्यूमनॉइड्स द्वारा बसा हुआ है जो प्रकृति के साथ सद्भाव में रहते हैं।

भानुमती का पता लगाने के लिए, आनुवंशिक रूप से मिलान किए गए मानव वैज्ञानिक “Avatar नामक नावी-मानव Hybrid का उपयोग करते हैं। पैराप्लेजिक मरीन जेक सुली को उनके मृत समान जुड़वां को बदलने के लिए पेंडोरा भेजा जाता है, जिन्होंने एक ऑपरेटर बनने के लिए साइन अप किया था। Avatar कार्यक्रम के प्रमुख डॉ. ग्रेस ऑगस्टाइन सुली को अपर्याप्त मानते हैं लेकिन उन्हें एक अंगरक्षक के रूप में स्वीकार करते हैं।

ग्रेस और डॉ. नॉर्म स्पेलमैन के Avatar का अनुरक्षण करते हुए, जेक के Avatar पर पांडोरन वन्यजीवों द्वारा हमला किया जाता है और वह जंगल में भाग जाता है, जहां उसे मादा नावी नेतिरी द्वारा बचाया जाता है। जेक पर शक करते हुए, वह उसे अपने कबीले में ले जाती है। कबीले के आध्यात्मिक नेता नेतीरी की मां मोआट ने अपनी बेटी को जेक को अपने समाज में दीक्षित करने का आदेश दिया।

आरडीए के सुरक्षा बल के प्रमुख कर्नल माइल्स क्वारिच ने जेक से वादा किया कि कंपनी उसके पैरों के उपयोग को बहाल कर देगी यदि वह नावी और उनके एकत्रित होने की जगह, विशाल होमट्री के बारे में जानकारी प्रदान करता है, जिसके तहत विनीत का एक समृद्ध भंडार है।

यह जानने के बाद, ग्रेस खुद को, जेक और नॉर्म को एक चौकी में स्थानांतरित कर देती है। जेक और नेतिरी प्यार में पड़ जाते हैं क्योंकि जेक जनजाति में दीक्षा लेता है। वह और नेतिरी एक दूसरे को साथी के रूप में चुनते हैं।

See also  Pushpa Movie Review In Hindi | Pushpa: The Rise Cast, Director, Budget, Box Office & More

जब जेक एक बुलडोजर को निष्क्रिय करने का प्रयास करता है जो एक पवित्र Na’vi साइट को खतरे में डाल रहा है, प्रशासक पार्कर सेल्फ्रिज होमट्री को नष्ट करने का आदेश देता है। ग्रेस के इस तर्क के बावजूद कि होमेट्री को नष्ट करने से पेंडोरा के जैविक तंत्रिका नेटवर्क को नुकसान हो सकता है, सेल्फ्रिज जेक और ग्रेस को नावी को खाली करने के लिए मनाने के लिए एक घंटे का समय देता है।

जेक कबूल करता है कि वह एक जासूस था और नावी उसे और ग्रेस को बंदी बना लेता है। क्वार्च के आदमी होमट्री को नष्ट कर देते हैं, जिसमें नेतिरी के पिता, कबीले प्रमुख सहित कई लोग मारे जाते हैं। Mo’at जेक और ग्रेस को मुक्त कर देता है, लेकिन वे अपने Avatar से अलग हो जाते हैं और क्वार्च की सेना द्वारा कैद कर लिए जाते हैं। पायलट ट्रुडी चाकोन, क्वार्च की क्रूरता से निराश होकर, जेक, ग्रेस और नॉर्म को ग्रेस की चौकी तक ले जाता है।

भागने के दौरान ग्रेस को गोली लगी है। जेक अपने मन को टोरुक से जोड़कर ना’वी के भरोसे को फिर से हासिल करता है, जो एक ड्रैगन जैसा प्राणी है जिससे ना’वी डरता और आदर पाता है। आत्माओं के पवित्र वृक्ष पर, जेक ग्रेस को ठीक करने के लिए Mo’at से याचना करता है। कबीला ट्री ऑफ सोल्स की सहायता से ग्रेस को उसके Avatar में स्थानांतरित करने का प्रयास करता है लेकिन वह मर जाती है।

नए प्रमुख त्सूते द्वारा समर्थित, जेक ने कबीले को एकजुट किया, उन्हें आरडीए से लड़ने के लिए सभी कुलों को इकट्ठा करने के लिए कहा। क्वार्च ने ना’वी को हतोत्साहित करने के लिए ट्री ऑफ सोल्स के खिलाफ हड़ताल का आयोजन किया। जेक आत्माओं के पेड़ के साथ एक तंत्रिका संबंध के माध्यम से नावी देवता आइवा से प्रार्थना करता है। त्सूते और ट्रुडी लड़ाई के भारी हताहतों में से हैं।

नावी को बचाया जाता है जब पांडोरन वन्यजीव अप्रत्याशित रूप से हमले में शामिल हो जाते हैं और मनुष्यों को अभिभूत कर देते हैं, जिसे नेतिरी जेक की प्रार्थना का जवाब देने वाली आईवा के रूप में व्याख्या करता है। क्वार्च, एएमपी सूट पहने हुए, अपने दुर्घटनाग्रस्त विमान से बच निकलता है और जेक के मानव शरीर वाले Avatar लिंक यूनिट को तोड़ देता है, जिससे यह पेंडोरा के जहरीले वातावरण को उजागर करता है।

जैसे ही क्वार्च जेक के Avatar का गला काटने की तैयारी करता है, उसे नेतिरी द्वारा मार दिया जाता है, जो पहली बार उसका मानवीय रूप देखकर जेक को घुटन से बचाता है। जेक, नॉर्म और कुछ चुनिंदा अन्य लोगों के अपवाद के साथ, सभी मनुष्यों को पेंडोरा से निकाल दिया जाता है। ट्री ऑफ सोल्स की सहायता से जेक स्थायी रूप से अपने Avatar में स्थानांतरित हो जाता है।

Avatar Movie Cast Details

Sam WorthingtonJake Sully
Stephen LangColonel Miles Quaritch
Sigourney Weaver

Leave a comment

//thefacux.com/4/5022841